scriptजामनगर : सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में दरगाह को ढहाया | Jamnagar : Dargah demolished in Government Sajuba Girls High School | Patrika News

जामनगर : सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में दरगाह को ढहाया

locationअहमदाबादPublished: Jun 03, 2023 10:25:20 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

कलक्टर, एसपी के मार्गदर्शन में शनिवार तडक़े दो घंटे में कार्रवाई
पुलिस छावनी में तब्दील हुआ इलाका

जामनगर : सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में दरगाह को ढहाया

जामनगर : सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में दरगाह को ढहाया

जामनगर. शहर के सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में बरसों पहले निर्मित की गई एक दरगाह को शनिवार तडक़े दो घंटे में कार्रवाई कर ढहा दिया गया। कलक्टर और पुलिस अधीक्षक (एसपी) के मार्गदर्शन में कार्रवाई के दौरान इलाके के पुलिस छावनी में तब्दील किया गया।
शहर के सुभाष सब्जी मार्केट रोड स्थित सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में कई सालों से दरगाह बनी हुई थी। स्कूल के मैदान के ठीक बीचों-बीच स्थित सैयद जिन्नात बीबी मां नागानी नाम की इस दरगाह पर दिन के समय कुछ श्रद्धालु अगरबत्ती लोबान आदि जलाते थे, जिसके धुएं से इस स्कूल की छात्राएं परेशान हो रही थीं।
दरगाह के निर्माण के बारे में अक्सर हिंदू सेना की ओर से सवाल किए जाते थे और उस दरगाह को हटाने के लिए ज्ञापन भी सौंपे जा रहे थे। इस बीच, शुक्रवार देर रात जामनगर के जिला कलक्टर बी.ए. शाह व जिला पुलिस अधीक्षक प्रेमसुख डेलू के मार्गदर्शन में भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी में दरगाह को ढहाने की की कार्रवाई की गई।
शुक्रवार मध्यरात्रि बाद करीब दो बजे प्रक्रिया शुरू होने से पहले जामनगर के उपखंड मजिस्ट्रेट कार्यालय से उप तहसीलदार भावेश प्रजापति, दीपेश वारा, एसपी प्रेमसुख डेलू, पुलिस उपाधीक्षक सहित एलसीबी, एसओजी, सिटी ए, बी, सी डिवीजन के पुलिस काफिले के साथ सजूबा गल्र्स हाई स्कूल पहुंचे।
कार्रवाई शुरू करने से पहले पुलिस ने इलाके में आवागमन बंद कर दिया। बुलडोजर चलाकर रात को 3 बजे काम शुरू कर किया गया और शनिवार तडक़े दो घंटे में दरगाह को ढहा दिया गया। पुलिस अधीक्षक प्रेमसुख डेलू पूरे क्षेत्र में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पूरी मुस्तैदी से पैनी नजर रखे हुए थे।
कार्रवाई के बाद दरगाह के सामान को ढक कर उस जगह से हटा लिया गया। इसके बाद भी पुलिस पैनी नजर रख रही है। पूरी प्रक्रिया के दौरान स्कूल में कलक्टर कार्यालय के स्टाफ व पुलिस स्टाफ के अलावा किसी को भी प्रवेश नहीं करने दिया गया। कार्रवाई पूरी होने के बाद शनिवार सुबह स्कूल का दरवाजा खोल दिया गया।
इससे पहले, हिंदू सेना की स्थानीय इकाई की ओर से स्कूल की जमीन पर बने धार्मिक स्थल के निर्माण को हटाने के लिए ज्ञापन सौंपा गया था। गुजरात हिंदू सेना के अध्यक्ष प्रतीक भट्ट ने निर्माण को हटाए जाने के लिए एस पी और जिला कलक्टर की ओर से करवाई गई कार्रवाई की सराहना की।
जिला पुलिस अधीक्षक प्रेमसुख डेलू ने शनिवार सुबह पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जामनगर के सबसे पुराने और सबसे महत्वपूर्ण सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल में हुए अतिक्रमण के बारे में ज्ञापन मिलने के बाद कलक्टर के साथ मामले की पुष्टि की गई और अतिक्रमण हटाने के की कार्रवाई की गई। करीब 400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। अब भी कुछ अतिक्रमण प्रशासन की नजर में हैं।
शैक्षणिक कार्य में विघ्न न पड़े इसलिए अवकाश का चयन किया

सरकारी सजुबा गल्र्स हाई स्कूल के मैदान में यह दरगाह सालों पहले बनाई गई थी। इसको लेकर स्कूल के तत्कालीन अधिकारी व कुछ अन्य लोगों ने समय-समय पर इस धर्मस्थल को यहां से स्थानांतरित करने की मांग की थी। अंतत: यह निर्णय लिया गया कि शैक्षणिक परिसर में इस अतिक्रमण को दूर किया जाए। इस कार्य के लिए अवकाश को चुना गया ताकि शिक्षण कार्य को नुकसान न हो।

ट्रेंडिंग वीडियो