scriptआरएसएस के शिक्षा वर्ग में 900 स्वयंसेवक ले रहे प्रशिक्षण, अहमदाबाद, पालनपुर व लूणावाडा में आयोजन | Page 4 - Anchor - 900 volunteers are taking training in RSS Shiksha Varg, organized in Ahmedabad, Palanpur and Lunawada | Patrika News
अहमदाबाद

आरएसएस के शिक्षा वर्ग में 900 स्वयंसेवक ले रहे प्रशिक्षण, अहमदाबाद, पालनपुर व लूणावाडा में आयोजन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से अहमदाबाद, पालनपुर व लूणावाडा में शिक्षा वर्ग में 915 स्वयंसेवक प्रशिक्षण ले रहे हैं।

अहमदाबादMay 19, 2024 / 10:27 pm

Rajesh Bhatnagar

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ओर से अहमदाबाद, पालनपुर व लूणावाडा में शिक्षा वर्ग में 915 स्वयंसेवक प्रशिक्षण ले रहे हैं।

पश्चिमी क्षेत्र के अहमदाबाद के संस्कारधाम में संघ शिक्षा वर्ग (विशेष) का शुभारंभ नरनारायण देव गादी संस्थान के आचार्य कौशलेंद्र प्रसाद ने भारतमाता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ किया। 1 जून तक 15 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग में इस कक्षा में 40 वर्ष से 65 वर्ष की आयु के 280 स्वयंसेवक हिस्सा ले रहे हैं। साथ ही 29 शिक्षक और 47 प्रबंधक मौजूद हैं।प्रतिदिन सुबह 4.30 बजे से रात 10.15 बजे तक चलने वाले वर्ग में सामूहिक अनुशासन, भारतीय संस्कृति का परिचय, हिंदू संगठन की आवश्यकता, अपना गौरवशाली इतिहास आदि विषयों की जानकारी दी जाएगी। वर्ग में विभिन्न शारीरिक एवं बौद्धिक कार्यक्रमों के साथ वर्ग ने सेवा, संचार एवं प्रचार विभाग के विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
वहीं, प्रथम वर्ष (सामान्य) का 15 दिवसीय शिक्षा वर्ग बनासकांठा जिले के पालनपुर में आरंभ हुआ। 2 जून तक चलने वाले वर्ग में गुजरात प्रांत के अहमदाबाद महानगर, गांधीनगर, मेहसाणा और बनासकांठा जिलों के 314 स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं। साथ ही 32 शिक्षक और 39 प्रबंधक शामिल हैं। आंजणा पटेल केलवणी मंडल के संयुक्त मंत्री मोगजी भटोल विशेष अतिथि थे।विभिन्न शारीरिक, बौद्धिक और सेवा गतिविधियों में प्रशिक्षण के माध्यम से स्वयंसेवकों में हिंदू धर्म, राष्ट्र और धर्म के प्रति गौरव की भावना जागृत करने के लिए सुबह 4.30 से रात 10.15 बजे तक वर्ग आयोजित होगा।
इसी प्रकार, दक्षिण और मध्य गुजरात के संघ स्वयंसेवकों के लिए संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष (सामान्य) महीसागर जिले के लूणावाडा में प्रारंभ हुआ। कायावरोहण िस्थत लकुलीश धाम आश्रम के प्रीतममुनि ने भारत माता के चित्र सन्मुख दीप प्रज्वलित किया।वर्ग में 321 स्वयंसेवक भाग ले रहे हैं। 2 जून तक आयोजित 15 दिवसीय वर्ग में 25 शिक्षक और लगभग 40 प्रबंधक शामिल हैं। सूरत के महापौर गणपतसिंह परमार, क्रिस्टल स्कूल के ट्रस्टी मनु पटेल एवं गुजरात प्रांत के सह कार्यवाह डाॅ. सुनील बोरिसा भी उपस्थित थे।

Hindi News/ Ahmedabad / आरएसएस के शिक्षा वर्ग में 900 स्वयंसेवक ले रहे प्रशिक्षण, अहमदाबाद, पालनपुर व लूणावाडा में आयोजन

ट्रेंडिंग वीडियो