scriptअब Plateform पर यूरिनल का भी देना होगा चार्ज | railway station, plateform, urinals, ahmedabad station, pay use | Patrika News
अहमदाबाद

अब Plateform पर यूरिनल का भी देना होगा चार्ज

railway station, plateform, urinals, ahmedabad station, pay & use, railway passengers, Indian railway, railway ministry

अहमदाबादJan 27, 2020 / 10:56 pm

Pushpendra Rajput

अब Plateform पर यूरिनल का भी देना होगा चार्ज

अब Plateform पर यूरिनल का भी देना होगा चार्ज

अहमदाबाद. अब रेलयात्रियों (Railway passengers) को अहमदाबाद रेलवे स्टेशन (Ahmedabad railway station) के प्लेटफार्म पर यूरिनल (urinals) (पेशाब) का चार्ज भी चुकाना होगा। इसके लिए एक रुपए चार्ज वसूला जा रहा है। हालांकि प्लेटफार्म नंबर -एक पर पे एंड यूज टॉयलेट (Pay & use toilets) हैं, लेकिन वहां यूरिनल चार्ज फ्री किया गया है।
अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर टॉयलेट ब्लॉक के रखरखाव की जिम्मेवारी निजी संस्थान को दी गई है। प्लेटफार्म नंबर एक के साथ ही सभी प्लेटफार्म पर पे एंड यूज टॉयलेट कर दिया गया है। जहां रेल यूरिनल का चार्ज एक रुपया वसूला जा रहा है। वहीं शौचालय (Toilet blocks) के लिए दो रुपए चार्ज लिया जा रहा है। हालांकि पहले किसी भी प्लेटफार्म पर यूरिनल चार्ज नहीं लिया जाता था, लेकिन अब रेल प्रशासन की नई नीति में यूरिनल चार्ज भी उपभोक्ताओं से वसूला जा रहा है।
रेलवे स्टेशन पर यूरिनल चार्ज लागू किए जाने से यात्रियों में रोष झलक रहा है। कई ऐसे यात्री है जो प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेनों में यूरिनल जाते हैं या फिर प्लेटफार्म नंबर एक पर यूरिन जाते हैं। कई बार यात्रियों और पे एंड यूज कर्मचारी से तकरार की घटनाएं भी सामने आ रही है। प्लेटफार्म नंबर छह-सात पर यात्रियों में तकरार नजर आया। एक यात्री जब यूरिनल करने गया तो उससे टॉयलेट रखरखाव करने के लिए कर्मचारी यूरिनल चार्ज का मांगा तो वह आवेश में आ गया।
यात्री ने रोष जताते कहा कि जहां एक ओर स्वच्छ भारत- स्वच्छ रेलवे स्टेशन की डींगे मारता है। ऐसे में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर यूरिनल चार्ज लागू करना उचित नहीं है। हम जब रेल टिकट या फिर प्लेटफार्म टिकट लेकर आते हैं ऐसे में यूरिनल चार्ज लेना जायजा नहीं है।
प्लेटफार्म नंबर आठ पर टॉयलेट ब्लॉक खस्ताहाल
मौजूदा समय में प्लेटफार्म नंबर आठ पर इन दिनों में मरम्मत कार्य चल रहा है, लेकिन ट्रेनें दौड़ाई जा रही है। इस प्लेटफार्म पर पिछले चार-पांच वर्ष पहले नया टॉयलेट ब्लॉक बनाया गया था, लेकिन अब यह शौचालय बंद हालत में है। ऐसे में यदि इस प्लेटफार्म पर यात्रियों को शौच या यूरिनल जाना हो तो उनको दूसरे प्लेटफार्म पर जाना पड़ता है।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि रेल प्रशासन की नई नीति में प्लेटफार्म पर सिर्फ एक ही प्लेटफार्म पर यूरिनल फ्री किया गया है। बाकी प्लेटफार्म पर यूरिनल चार्ज वसूला जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो