scriptराजकोट : तीन मंदिरों में लगाई आग, मूर्तियों को पहुंचाया नुकसान, जियाणा गांव का पूर्व सरपंच गिरफ्तार | Rajkot: Three temples set on fire, idols damaged | Patrika News
अहमदाबाद

राजकोट : तीन मंदिरों में लगाई आग, मूर्तियों को पहुंचाया नुकसान, जियाणा गांव का पूर्व सरपंच गिरफ्तार

राजकोट शहर के समीप जियाणा गांव में तीन मंदिरों में आग लगाकर मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जियाणा गांव के पूर्व सरपंच को गिरफ्तार किया है। जियाणा गांव में रामापीर के मंदिर, बंगले वाले मेलडी माता के मंदिर और वासंगीदादा के मंदिर को निशाना बनाया गया। गांव के निवासी […]

अहमदाबादMay 14, 2024 / 10:27 pm

Rajesh Bhatnagar

राजकोट शहर के समीप जियाणा गांव में तीन मंदिरों में आग लगाकर मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने का मामला सामने आया है। पुलिस ने जियाणा गांव के पूर्व सरपंच को गिरफ्तार किया है।

जियाणा गांव में रामापीर के मंदिर, बंगले वाले मेलडी माता के मंदिर और वासंगीदादा के मंदिर को निशाना बनाया गया। गांव के निवासी व राजकोट तहसील पंचायत के सदस्य कांजीभाई मेघाणी ने एयरपोर्ट थाने में सोमवार रात को मामला दर्ज करवाया।
शिकायत के अनुसार 12 मई की रात 9 बजे से 13 मई की रात 1 बजे तक गांव के बंगले वाले मेलडी माता मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम में लोग मौजूद रहे। उसके बाद 13 मई की रात करीब 1 बजे सभी लोग घर चले गए।अगले दिन सुबह 9 बजे गांव के लक्ष्मण रामाणी ने फोन किया और बताया कि गांव के बाहरी इलाके में रामापीर के मंदिर में टायर जलाकर रामापीर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया। गांव में बंगले वाली मेलडी माता के मंदिर में लकड़ी जलाने से मेलडी माता की मूर्ति को नुकसान हुआ। वासंगीदादा के मंदिर में ताला लगा होने के कारण मंदिर के बाहर कपड़े जला दिए गए, मंदिर में कोई नुकसान नहीं हुआ।
सूचना मिलने पर कांजीभाई और गांव के हमीर बोरिचा व कालू मोताणी आदि सबसे पहले रामापीर के मंदिर पहुंचे। मंदिर में टायर जलाकर रामापीर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था। बंगले वाली मेलडी माता के मंदिर में जाने पर लकड़ी जलाने से राख मिली और वासंगीदादा के मंदिर पर ताला लगा हुआ था और कोई नुकसान नहीं हुआ।शिकायत के अनुसार किसी अज्ञात व्यक्ति ने मंदिर को अपवित्र कर तथा मूर्ति को टायर व लकड़ी से जलाकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई। पुलिस ने घटनास्थल की जांच के बाद अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और मंदिर में आग लगाने वालों की तलाश की गई।
कांजी मेघाणी के अनुसार रामापीर के मंदिर का प्रबंधन गांव की ओर से किया जाता है। यहां लक्ष्मण रामाणी तांत्रिक (भुवा) हैं और वह सेवा-पूजा कर रहे हैं। वासंगीदादा के मंदिर में मनु आहीर सेवा पूजा कर रहे हैं। आसपास के पांच गांवों के लोग मेलडी माता के मंदिर में आते हैं। इन गांवों में कहीं भी जातिवाद या संप्रदायवाद नहीं है। सब मिलजुल कर रहते हैं, कभी किसी धार्मिक स्थल के साथ इस तरह का मजाक नहीं किया गया,’ ऐसा पहली बार हुआ। ग्राम पंचायत का सीसीटीवी खराब था, इसलिए उसे ठीक करने के लिए भेजा गया था। एयरपोर्ट पुलिस ने गांव की सहकारी समिति, पान दुकान का सीसीटीवी फुटेज जब्त किया। रात 1 बजे के बाद कैमरे में कैद हुए लोगों से पुलिस ने पूछताछ की।

भगवान से नाराज होकर की हरकत

पुलिस के अनुसार, इस दौरान पूर्व सरपंच अरविंद सरवैया से पूछताछ की गई। सरवैया ने कबूल किया कि वह बहुत सेवा पूजा कर रहे थे लेकिन उनका कोई काम नहीं हो रहा था। उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था। आखिरकार भगवान से नाराज होकर सरवैया ने यह हरकत की थी।
पुलिस ने जियाणा गांव के पूव सरपंच अरविंद सरवैया को गिरफ्तार कर लिया। सरवैया ने पुलिस के समक्ष बयान में कहा कि पत्नी और दो बच्चे तीन साल से नाराज हैं, कई मन्नत और प्रार्थनाओं के बावजूद वे वापस नहीं लौटे हैं। इसलिए भगवान नहीं हैं, यह मानकर ऐसा कार्य किया।

स्कूटर से गए 6 किमी की दूरी पर तीनों मंदिर

एयरपोर्ट पुलिस के अनुसार दो बार जियाणा गांव के सरपंच रहे आरोपी अरविंद सरवैया कुछ समय से मानसिक रूप से परेशान थे। वे रात में अकेले ही स्कूटर से गए और 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तीन मंदिरों में आग लगा दी।

Hindi News/ Ahmedabad / राजकोट : तीन मंदिरों में लगाई आग, मूर्तियों को पहुंचाया नुकसान, जियाणा गांव का पूर्व सरपंच गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो