scriptपुष्कर मेले में चलेंगी 100 अतिरिक्त बसें | 100 additional buses will run in Pushkar fair | Patrika News

पुष्कर मेले में चलेंगी 100 अतिरिक्त बसें

locationअजमेरPublished: Nov 02, 2019 08:28:06 pm

Submitted by:

bhupendra singh

पुष्कर के धोरों में बढऩे लगी है रौनक
कुल 2834 पशुओं की आवक

पुष्कर मेले में चलेंगी 100 अतिरिक्त बसें

rsrtc

अजमेर. अन्तरराष्ट्रीय पुष्कर मेला-2019 Pushkar fair के लिए राजस्थान पथ परिवहन निगम के अजमेर आगार ने तैयारियां पूरी कर ली है। यात्रियों की सुविधा के लिए निगम का अजमेर आगार 100 अतिरिक्त बसें चलाएगा। 81 बसें अजमेर के अन्य आगारों से मंगवाई गई है। जबकि अजमेर आगार खुद की 20 बसें चला रहा है। रोडवेज ने मेले के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही चैक पोस्ट भी स्थापित की है। मेले के लिए यात्री किराए में बदलाव नहीं किया गया है। अजमेर से पुष्कर के लिए वाया नौसर घाटी किराया 15 रुपए तथा पुष्कर से अजमेर का किराया 10 रुपए निर्धारित किया गया है। जबकि पुष्कर से अजमेर वाया माकड़वाली किराया 20 रुपए निर्धारित किया गया है। आगार के मुख्य प्रबन्धक पदम चंद जैन के अनुसार मेले के लिए व्यवस्थाएं की गई है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए बसों की व्यवस्था की जाएगी।
पुष्कर . रेतीले धोरों में पशुओं की आवक बढऩे के साथ ही रौनक बढऩे लगी है। मैला मैदान ऊंटों व अस्तबल से सजने लगा है। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय आरोड़ा के अनुसार शनिवार की शाम तक मेले में कुल 2834 पशु आ चुके है। इनमें राज्य के बाहर से 1153 राज्य के अंदर से 1452 पशु आए है तथा सार्वधिक 1484 ऊंट वशं, 1023 अश्व वंश आए है। जिला प्रशासन की ओर से पशुपालकों व पशुओं के लिए पुख्ता इंतजाम करने के प्रयास जारी है।
अस्तबल में रौनक का इंतजार

अजमेर. पुष्कर के अन्तरराष्ट्रीय पशु मेले में रेतीले धोरों में अस्तबल तो तैयार हो गए हैं मगर इनमें अश्ववंश फिलहाल कम पहुंचा है। रेतीले धोरों में बनाए गए अस्थायी अस्तबल में रौनक का इंतजार है।
पुष्कर मेले में हर वर्ष की तरह इस बार व्यापारी एवं पशुपालक घोड़ा-घोड़ी जल्द लेकर नहीं पहुंचे हैं। यही वजह है कि काॢतक मास के षष्ठी तक अश्व वंश 1023 ही पहुंचा है। जबकि यहां राजस्थान सहित पंजाब, महाराष्ट्र व अन्य राज्यों से भी अश्वपालकों व व्यापारियों की ओर से अस्तबल तैयार किए गए हैं, फार्म स्थापित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो