script

जनता की परिवेदनाएं अनसुनी करने वाले 5 अफसरों के खिलाफ कार्रवाई शुरु

locationअजमेरPublished: Jul 17, 2021 06:27:27 pm

Submitted by:

bhupendra singh

जिला प्रशासन ने जारी किया नोटिस
सम्पर्क पोर्टल की शिकायतों का मामला

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. बिजली-पानी सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं देने में नाकाम साबित हो रहे सरकारी विभाग जनता की शिकायतों पर भी पर ध्यान नहीं दे रहे है। परेशान होकर जब परिवादी राजस्थान सम्पर्क के माध्यम से अपनी पीड़ा सरकारी तक पहुंचा रहा तब भी अफसर लापरवाही बरते बरत रहे है। जिला प्रशास ने ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए लापरवाह अफसरों के खिलाफ करवाई शुरु कर दी है। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने नगर निगम के राजस्व अधिकारी प्रकाश डूडी, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता अक्षय गुप्ता, जे. सिंह, श्रीनगर बीडीओ मधुसूदन रत्नू, आयुक्त नगर परिषद ब्यावर को नोटिस जारी कर जवाब -तलब किया गया है। विभागीय कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई।
आयुक्त नगर परिषद

ब्यावर परिवादी ने ब्यावर के पुराना पावर हाउस के पास बने 40 साल पुराने जर्जर शौचालय के स्थान पर नया शौचालय बनाने के लिए 4 माह पूर्व परिवाद सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करवाया। बार-बार शिकायत करने के बावजूद शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। प्रकरण के निस्तारण में कोई रुचि नहीं ली गई प्रकरण निस्तारण में अनावश्यक विलम्ब किया गया जो राजकार्य के प्रति लापरवाही व उदासीनता का द्योतक है। क्यों न विभागीय कार्रवाई शुरु की जाए।
बीडीओ नहीं हटा रहा अतिक्रमण

परिवादी ने 7 जून को मकान के पीछे अवरूद्ध रास्ते से अतिक्रमण हटाने की शिकायत दर्ज करवाई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। प्रकरण में बीडीओ श्रीनगर ने कोई रूचि नहीं दिखाई गई। निस्तारण में देरी व विलम्ब किया जा रहा है यह लापरवाही व उदासीनता का द्योतक है।
अवैध बोरिंग, नल कनेक्शन पर मंूदी आखें

परिवादी ने 13 मई को अवैध कनेक्शन की जांच तथा 4 जून को अवैध बोरिंग की जांच की शिकायत सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज करवाई। लेकिन सहायक अभियंता जलदाय विभाग भिनाय अक्षय गुप्ता ने कोई कार्रवाई नहीं की। दोनो परिवाद लम्बित है। निस्तारण में देरी व विलम्ब किया जा रहा है, क्यों न विभागीय कार्रवाई शुरु की जाए।
नहीं हटा रहे अवैध निर्माण

21 मार्च को परिवादी ने नगर निगम को अवैध निर्माण की शिकायत की जिसका निस्तारण नहीं किया गया। 19 अप्रेल को नामांतरण खोलने एंव रिलीज राशि एकमुश्त जमा करवा का पत्र देने के बाद भी कार्रवाई नहीं करने, 9 मार्च को अतिक्रमण एंव व्यावसायिक कब्जों के खिलाफ ध्यानाकर्षण का पत्र प्राप्त हुआ लेकिन निस्तारण नहीं किया गया। प्रकरणों के निस्तारण में रुचि नहीं दर्शाई जा रही है।
सार्वजनिक नल में नहीं आ रहा पानी

परिवादी ने 3 मई को पानी की सप्लाई सुचारू नहीं होने की शिकायत दर्ज करवाई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। 14 जून को गुसाइयों के मोहल्ला में सार्वजनिक नल में पानी नहीं आने की शिकायत की गई लेकिन कार्रवाई नहीं की गई।
21 वें पायदान पर आया अजमेर

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल की शिकायतों के निस्तारण में 24 वें नम्ब पर चल रहे अजमेर जिले की रैंकिग में तीन स्थान का सुधार हुआ है। अब तक अजमेर 21 स्थान पर पहुंच गया है। जिला स्तर पर इसकी लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरु की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो