नहीं मान रहा अतिक्रमी, निगम ने फिर हटाया निर्माण, कानूनी कार्रवाई की तैयारी

नाले पर कर रहे निर्माण

कॉलोनी में प्लॉट, मुख्य सड़क पर निकाल रहे रास्ता

By: Amit

Published: 12 Jul 2021, 02:32 PM IST

अजमेर. नगर निगम की ओर से पूर्व में अतिक्रमण ध्वस्त करने के बाद भी अतिक्रमी निर्माण करने में लगे हुए है। मामला वैशाली नगर का है जहां वैशाली नगर में सत्यम समारोह स्थल के सामने अतिक्रमी की ओर से दोबारा नाले पर निर्माण कराया जा रहा था। लेकिन नगर निगम की सतर्कता से यह रुक गया। सूचना पर नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी प्रकाश डूडी मौके पर पहुंचे और निर्माण ध्वस्त किया।
वैशाली नगर की इनकम टैक्स कॉलोनी में स्थित एक आवासीय भूखण्ड पर अतिक्रमी ने व्यवसायिक निर्माण कर रखा है। इसका रास्ता अतिक्रमियों की ओर से नाले पर अतिक्रमण कर गौरव पथ की ओर निकाला जा रहा है। फरवरी माह में वैशाली नगर गौरव पथ पर नाले पर हुए अतिक्रमण को नगर निगम ने ध्वस्त किया था। बाद में मामला न्यायालय में चला गया। रविवार को अतिक्रमी की ओर से नाले पर फिर से अतिक्रमण किया जा रहा था। इसकी सूचना आयुक्त डॉ खुशाल यादव को मिली। उन्होंने अतिक्रमण प्रभारी प्रकाश डूडी को मौके पर भेजा। इस बीच कनिष्ठ अभियंता योगेन्द्र सिंह शेखावत मौके पर पहुंच गए। मौके पर मजदूर नाले पर निर्माण कर रहे थे।
बरसाती नाले पर निर्माण
अतिक्रमी की ओर से सरकारी नाले की दीवारों में सरिए डालकर निर्माण कर रखा था। निगम की टीम को देखते ही मजदूर मौके से भाग गए। इसके बाद जेसीबी मशीन से नाले पर हुए निर्माण को हटाया गया। बाद में राजस्व निरीक्षण सत्यनारायण बोहरा भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने मौके पर सामान जब्त कर लिया। उल्लेखनीय है कि नगर निगम ने कुछ माह पहले अवैध रूप से बनाए गए। इस रैंप को ध्वस्त किया था। उक्त अतिक्रमण को लेकर मामला न्यायालय में भी विचाराधीन है। निर्माण कुसुम गर्ग के नाम से है। मामले में महापौर ब्रजलता हाड़ा ने भी निर्माण रोकने के निर्देश दिए थे।
व्यवसायिक हित साध रहे है अतिक्रमी
मामले में अतिक्रमी व्यवसायिक हित साध रहे है। प्लॉट आवासीय है। जो निर्माण हो रखा है। उसका नक्शा भी निगम से स्वीकृत नहीं है। पूर्व में जब नगर निगम की ओर से नोटिस जारी किया गया था। अतिक्रमी अपने व्यवसायिक हित को जनहित बताने से भी बाज नहीं आ रहे है।
पहले भी तोड़ा था निर्माण
अतिक्रमण प्रभारी प्रकाश डूडी ने बताया कि अतिक्रमी ने नाले पर अतिक्रमण कर लिया था। निगम की ओर से कुछ महीने पहले इस अतिक्रमण को ध्वस्त किया गया था। लेकिन अतिक्रमी की ओर से रविवार को फिर से निर्माण कराया जा रहा था। पहले से ही मामला विचाराधीन है। इस मामले में कानूनी कार्रवाई अमल में लाएंगे।
वैशाली नगर में नाले पर फिर से अतिक्रमण किया जा रहा था। पूर्व में भी निगम की ओर से कार्रवाई की गई थी। अब लीगल सेल से राय लेकर कानूनी कार्रवाई अमल में लाएंगे।
डॉ. खुशाल यादव, आयुक्त नगर निगम अजमेर

Amit Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned