scriptअजमेर की दीपिका यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर | Ajmer's Deepika Youngest Happiness Trainer | Patrika News
अजमेर

अजमेर की दीपिका यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर

इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स ने दिया खिताब
 

अजमेरSep 19, 2021 / 02:40 am

manish Singh

अजमेर की दीपिका यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर

अजमेर की दीपिका यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर

अजमेर. लोगों को खुश और फिटनेस का मंत्र देने वाली शहर की बेटी दीपिका लालवानी को इंडिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स की ओर से यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर का खिताब दिया है। दीपिक जेल ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षुओं व अजमेर सेन्ट्रल जेल में बंदियों को खुश रहने की कला सिखाने के साथ लेखन से भी जुड़ी है।
दीपिका ने सितम्बर में इंडिया बुक ऑफ़ रिकाड्र्स में यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया। सावित्री स्कूल में पढ़ाई के बाद जीसीए से स्नातकोत्तर करने के बाद पांच साल तक बैंकिंग क्षेत्र में काम करने के बाद वे खुशियां बांटने के सफर पर निकल पड़ी। साल २019 में हजारों लोगों को हैप्पीनेस प्रोग्राम से प्रभावित किया। इस पर इंडिया बुक ऑफ़ रिकाड्र्स ने यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर के रूप में नवाजा।
जेटीआई में प्रहरी-बंदियों को प्रशिक्षण
दीपिका ने बताया कि 2019 से प्रदेश के जेल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में प्रशिक्षुओं को हैप्पीनेस की ट्रेनिंग दे रही है। कोविड १९ के संक्रमण के दौरान सीआरपीएफ के जवान को प्रशिक्षण दिया। उसके अलावा सेंट्रल जेल, नशा मुक्ति केंद्र, वृद्धा आश्रम व कई निजी व सरकारी संस्थानों में ऑफलाइन व ऑनलाइन कार्यक्रम कर सेवाएं दी।
पुस्तक में बताए खुशी के नुस्खे

दीपिका ने अपनी किताब मेरी ख़ुशी के सात रहस्य में खुश रहने के गुर और नुस्खे बताए हैं। दीपिका लालवानी और सचिन गुप्ता क्लिक हैप्पीनेस नाम से संस्था चला रहे हैं। संस्था का उद्देश्य मानव जीवन का विकास करना और उन्हें उन्नति की राह प्रदान करना है। वह गौरैया पक्षी के संरक्षण पर भी काम कर रही हैं।

Home / Ajmer / अजमेर की दीपिका यंगेस्ट हैप्पीनेस ट्रेनर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो