Bijli : गुणवत्ता में होगा सुधार, राजस्व नुकसान में आएगी कमी

Bijli : गुणवत्ता में होगा सुधार, राजस्व नुकसान में आएगी कमी
Bijli : गुणवत्ता में होगा सुधार, राजस्व नुकसान में आएगी कमी

dinesh sharma | Updated: 14 Sep 2019, 03:03:37 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

बढ़ा सकेंगे विद्युत भार : विद्युत निगम ने 30 नवम्बर तक लागू की योजना

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

विद्युत निगम की ओर से किसानों के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना लागू की गई है। इससे विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार होगा और राजस्व के नुकसान में भी कमी भी आएगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित विद्युत आपूर्ति का स्तर बढ़ सकेगा।
विद्युत निगम की ओर से विद्युत आपूर्ति की गुणवत्ता में बढ़ोतरी और राजस्व हानि को रोकने के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना लागू की है। यह योजना 30 नवंबर तक लागू रहेगी। किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपने स्तर पर भार वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं। इससे किसानों पर अधिक आर्थिक भार भी नहीं आएगा।

कई शर्ते हैं लागू

ऐसे किसान जो उसी कुएं पर दूसरी मोटर लगाकर भार वृद्धि करते हैं अथवा दूसरे कुएं पर जो उसी खसरा,खेत, परिसर, मुरब्बा में हो, दूसरी मोटर चलाने के लिए भार बढ़ाते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। जिन किसानों के पहले से दो मोटरें स्वीकृत हैं। वहां इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

इस योजना में मात्र 15 रुपए प्रति एचपी दो माह के लिए जमा करवाकर भार नियमित कर दिया जाएगा। दो वर्ष तक कटे हुए कनेक्शनों को यदि किसान भार वृद्धि के साथ जुड़वाना चाहता है तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है। योजना का लाभ नहीं उठाने वाले उपभोक्ताओं के बढ़े हुए भार पर कृषि नीति के अनुसार राशि वसूली जाएगी।

निगम उठाएगा खर्चा

इस दौरान योजना का लाभ उठाने वाले उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक होने पर ट्रांसफार्मर क्षमता बढ़ोतरी और नई 11 केवी लाइन एवं सब-स्टेशन का खर्चा निगम की ओर से उठाया जाएगा। यह योजना 31 अगस्त तक जारी कृषि कनेक्शनों पर लागू होगी।

शहरी क्षेत्र में भी आवश्यकता

शहरी क्षेत्र में भी इसी तरह की योजना की आवश्यकता है। शहरों में कई आवासीय क्षेत्रों में विद्युत भार कई गुना बढ़ा लिया जाता है, लेकिन विद्युत विभाग को अवगत नहीं कराया जाता है। इससे विद्युत तंत्र पर दबाव बढ़ जाता है। इससे लोगों को ट्रिपिंग की समस्या झेलनी पड़ती है।

ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना को लागू करने का निर्णय किया जा चुका है। किसान विद्युत भार बढ़ाकर 30 नवंबर से पहले इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

वी. एस. शेखावत, अधिशासी अभियंता, विद्युत निगम, किशनगढ़

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned