scriptCorona Impact: लॉकडाउन से गायब हुई एसी और कूलर की ठंडक | Corona impact: Corona step down AC and Cooler business | Patrika News
अजमेर

Corona Impact: लॉकडाउन से गायब हुई एसी और कूलर की ठंडक

कारोबारियों के परबतपुरा, गेगल और अन्य औद्योगिक क्षेत्र स्थित गोदाम हैं। कई ने गर्मियों का सीजन शुरू होने से पहले लाखों रुपए का माल मंगवाया था, लेकिन इनकी खरीद-फरोख्त, सप्लाई नहीं हो रही है।

अजमेरMay 16, 2021 / 08:27 am

raktim tiwari

 ac and cooler shop

ac and cooler shop

अजमेर.

भीषण गर्मी में एसी और कूलर ही राहत देते हैं। खासतौर पर मार्च से जुलाई तक इनका कारोबारी सीजन रहता है। लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी शहर कूलर-एसी का करोबार ठप पड़ा है। नामचीन ब्रांड के अलावा स्थानीय कम्पनियों के कूलर-एसी की बिक्री और रिपेयरिंग कार्य प्रभावित है। अनुमानित तौर पर जिले में छोटी-बड़ी कम्पनियों और व्यापारियों को एक महीने में 5 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।
राजस्थान में मार्च से जुलाई तक भीषण गर्मी पड़ती है। इस दौरान अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, नसीराबाद, पुष्कर, केकड़ी और अन्य कस्बों में एसी एवं कूलर की बिक्री होती है। शहरी इलाकों के अलावा गांवों को जोड़ें तो जिले में 5 हजार से ज्यादा दुकान-फर्म इस कारोबार से सीधी जुड़ी हैं। इसके अलावा कूलर-एसी रिपेयरिंग की दुकानें, घरेलू मिस्त्री की तादाद भी खासी है।
बाजारों में बंद हैं दुकानें
पृथ्वीराज मार्ग, खाईलैंड, मदार गेट, नसीराबाद रोड, आदर्श नगर, कांकरदा-भूणाबाय, श्रीनगर रोड, स्टेशन रोड सहित कई इलाकों में कूलर-एसी कारोबारियों के शोरूम-दुकानें हैं। यह दुकानें वीकेंड कफ्र्यू, लॉकडाउन के चलते पिछले एक महीने से बंद हैं। हालांकि बड़े कारोबारियों के परबतपुरा, गेगल और अन्य औद्योगिक क्षेत्र स्थित गोदाम हैं। कई ने गर्मियों का सीजन शुरू होने से पहले लाखों रुपए का माल मंगवाया था, लेकिन इनकी खरीद-फरोख्त, सप्लाई नहीं हो रही है।
पिछले साल जैसा हाल
ब्रांडेड एसी कम्पनी के विक्रेता अशोक बिंदल ने बताया कि पिछले साल 50 दिन के लॉकडाउन के चलते कारोबार बिल्कुल ठप था। इससे गर्मी के सीजन में जिले में 10 करोड़ से ज्यादा कारोबार चौपट हुआ था। इस बार भी लॉकडाउन के कारण एक महीने से शोरूम-दुकानों बंद हैं। केवल एसी की बात करें तो जिले में 2.5 करोड़ रुपए तक नुकसान हो चुका है।
कूलर भी पड़े पैक
कवंडसपुरा के कूलर होलसेल व्यवसायी रोहित गुप्ता के अनुसार दिल्ली-नोएडा और अन्य इलाकों से कूलर मंगवाए थे। लेकिन छोटे दुकानदारों तक माल की डिलीवरी अटकी हुई है। हालांकि औद्योगिक क्षेत्र में कामकाज ठप नहीं है, लेकिन दुकानें बंद होने से व्यापारी फिलहाल कूलर के नए ऑर्डर नहीं दे रहे हैं।
दुकानें लॉकडाउन के चलते बंद
एसी और कूलर की मरम्मत करने वाले वैशाली नगर निवासी दुर्गादास मेघवंशी ने बताया कि हर साल गर्मी के सीजन में सुबह से देर शाम तक फुर्सत नहीं मिलती थी। लेकिन लगातार दूसरे साल रिपेयरिंग कार्य 5 से 10 फीसदी भी नहीं है। दरअसल खाईलैंड मार्केट, महावीर मार्केट और पृथ्वीराज रोड-आगरा गेट पर रिपेयरिंग का सामान मिलता है। लेकिन यह दुकानें लॉकडाउन के चलते बंद हैं।

Home / Ajmer / Corona Impact: लॉकडाउन से गायब हुई एसी और कूलर की ठंडक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो