किसानों को मिलेगा बिजली बिल में एक हजार रूपए प्रतिमाह अनुदान

अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र के 15 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास

सीएम ने दी किसानों को बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

आर्थिक स्थिति में सुधार होगा

By: bhupendra singh

Published: 18 Jul 2021, 07:27 PM IST

अजमेर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने किसान मित्र ऊर्जा योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने अजमेर विद्युत वितरण निगम क्षेत्र में 15 करोड़ से अधिक लागत के जीएसएस और मुख्य अभियंता कार्यालयों का भी लोकार्पण व शिलान्यास किया। अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि इस योजना के तहत सामान्य श्रेणी ग्रामीण मीटर्ड एवं फ्लैट रेट कृषि उपभोक्ताओं को कृषि बिजली बिल में एक हजार रुपए प्रतिमाह व अधिकतम 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष का अतिरिक्त अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस योजना के तहत अनुदान का 1450 करोड़ रुपये का भार राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

5.5 लाख किसान होंगे लाभान्वित

अजमेर डिस्कॉम में इस योजना से 5.5 लाख किसान लाभान्वित होंगे। 10 एचपी तक के एजी कनेक्शन के बिल का भुगतान 12000 की राशि में किया जाएगा। अजमेर डिस्कॉम में लगभग 4 लाख कनेक्शन 10 एचपी तक के हैं। अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़ए प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर और राजसमंद में लगभग सभी कनेक्शन 10 एचपी से नीचे हैं। इससे डिस्कॉम को रिकवरी में भी मदद मिलेगी। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। डिस्कॉम को नागौर, सीकर व झुंझुनू जिले के कृषि उपभोक्ताओं पर ही फोकस करना होगा इसके बार बड़े कृषि कनेक्शन हैं।

भाटी ने बताया कि मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के तहत सामान्य श्रेणी,ग्रामीण ,ब्लॉक ऑवर सप्लाई के मीटर्ड एवं फ्लैट रेट श्रेणी कृषि उपभोक्ताओं को वर्तमान में दिए जा रहे टैरिफ अनुदान के अतिरिक्त एक हजार रुपए प्रतिमाह का अनुदान ,अधिकतम 12 हजार रुपये प्रतिवर्ष विद्युत विपत्र में समायोजन के माध्यम से दिया जाएगा।

योजना मई से लागू

यह योजना विद्युत वितरण निगमों में बिलिंग माह मई 2021 अथार्त एक मई एवं उसके बाद जारी होने वाले कृषि बिलों पर लागू होगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में अब से सभी कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत विपत्र द्विमासिक ,प्रति दो माह आधार पर जारी किए जाएंगे। भाटी ने बताया कि पात्र कृषि उपभोक्ताओं को चालू बिलिंग माह में बिल जारी करते समय निगम की कोई भी पूर्व बकाया राशि नहीं होने पर विद्युत विपत्र में देय अनुदान राशि को इस योजना के तहत समायोजित कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण व शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने अजमेर डिस्कॉम को करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी। वीसी के जरिए किए गए इस कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला और चैयरमैन डिस्कॉम्स दिनेश कुमार भी उपस्थित रहे। एमडी वी.एस.भाटी ने बताया कि डिस्कॉम क्षेत्र में अजमेर में 2.30 करोड़ रूपए की लागत से हाथीभाटा स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय का लोकार्पण किया।

यहां पावर हाउस

सीएम ने 33 केवी जीएसएस भैरूघाट झुंझुनूं, बिछीवाड़ा डूंगरपूर, हाथीदान सीकर का लोकार्पण किया। इसी तरह 33 केवी जीएसएस चुडोली सीकर, धोद सीकर, केसुन्दा प्रतापगढ,रिछावरा प्रतापगढ, लालास, मंडफि या, चंदाखेडी व मोतीपुरा सभी चितौडगढ़ का शिलान्यास किया गया। इन सभी कार्यों पर 15 करोड़ 8 लाख से अधिक राशि खर्च होगी। वीसी में निगम सचिव एन.एल. राठी, निदेशक तकनीकी के.एस.् सिसोदिया, एसीई मुकेश बाल्दी, टीएटू एमडी राजीव वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

read more: कलक्टर ने स्मार्ट सिटी के मुख्य अभियंता को हटायाकार्यशैली को लेकर चल रहे थे विवादों में

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned