राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 7 या 8 मई से!

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की स्थगित की गई परीक्षाएं 7 या 8 मई से प्रारंभ होगी। शिक्षा बोर्ड ने लॉकडाउन खुलने के तीन-चार दिन बाद में परीक्षा लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

By: kamlesh

Published: 18 Apr 2020, 02:58 PM IST

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की स्थगित की गई परीक्षाएं 7 या 8 मई से प्रारंभ होगी। शिक्षा बोर्ड ने लॉकडाउन खुलने के तीन-चार दिन बाद में परीक्षा लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

कोरोना वायरस की वजह से बोर्ड परीक्षाएं बीच में ही स्थगित कर दी गई थीं। बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं 5 मार्च से और दसवीं की परीक्षा 12 मार्च से प्रारंभ हुई थी। लॉकडाउन के चलते यह सभी परीक्षाएं 20 मार्च को स्थगित कर दी गई। सीनियर सैकण्डरी की परीक्षाएं 3 अप्रेल तक चलनी थीं। इस दौरान लगभग 40 विषय की परीक्षा होनी है। दसवीं की परीक्षाएं 24 अप्रेल तक चलनी थी। इस परीक्षा के दो महत्वपूर्ण विषय गणित और सोशल साइंस की परीक्षाएं बाकी हैं।

कॉपियां जांचने का काम जल्द
शिक्षा बोर्ड ने परिणाम जल्दी जारी करने की कवायद के तहत अब तक हो चुकी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करवाना शुरू कर दिया है। सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को बोर्ड की संग्रहण केंद्र में रखी उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों के घर पहुंचाने का जिम्मा सौंपा गया है। बोर्ड मुख्यालय में भी रखी हुई उत्तर पुस्तिकाएं अगले एक-दो दिन में संबंधित विषय के परीक्षकों को जांचने के लिए भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned