scriptRajasthan Monsoon 2024: राजस्थान में यहां हुई झमाझम बारिश, खोलने पड़े आनासागर के 3 गेट | Rajasthan Monsoon 2024: Heavy rain in Ajmer, 3 gates of Anasagar Lake opened | Patrika News
अजमेर

Rajasthan Monsoon 2024: राजस्थान में यहां हुई झमाझम बारिश, खोलने पड़े आनासागर के 3 गेट

प्री-मानूसन की बारिश के कारण अजमेर की आनासागर झील का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया। ऐसे में शनिवार को झील के तीन गेट 3 इंच तक खोल गए।

अजमेरJun 23, 2024 / 01:20 pm

Anil Prajapat

Anasagar Lake Gate open
Rajasthan Pre Monsoon 2024 : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राजस्थान में प्री मानसून का दौर शुरू हो चुका है। अजमेर सहि​त करीब एक दर्जन शहरों में शुक्रवार को बारिश हुई। घनघोर घटाओं ने तेज बरसात से अजमेर शहर को तरबतर कर दिया। झमाझम बारिश के चलते आनासागर झील में 3 फीट ऊपर चादर चलने लगी है। वहीं, सड़कों से पानी बह निकला। इधर, बारिश के चलते पुष्कर में झरने बहने लगे।
प्री-मानूसन की बारिश के कारण अजमेर की आनासागर झील का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया। ऐसे में शनिवार को झील के तीन गेट 3 इंच तक खोल गए। इससे पहले अधिकारियों ने सुबह पूजा-अर्चना की। एडीएम सिटी गजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि आनासागर झील का अभी गेज 12.4 इंच है, जिसे 11 फुट तक लाना है। ऐसे में 28 दिन तक आनासागर झील के गेट खुले रहेंगे और रोजाना 3.12 एमसीएफटी पानी की निकासी की जाएगी। बता दें कि पिछले साल 17 और 18 जून को बिपरजॉय चक्रवात के चलते हुई मूसलाधार बरसात के कारण आनासागर झील लबालब हो गई थी। पानी की निकासी के लिए प्रशासन ने तीन गेट 6-6 इंच खोले थे।

पुष्कर में बरसात, नागपहाड़ी से निकले झरने

पुष्कर कस्बे में शुक्रवार रात प्री-मानसून की बरसात होने के साथ ही नागपहाड़ी से झरने फूट पड़े। नदी के रूप में बहकर आया जल पुष्कर सरोवर सिल्टडैम में भर गया। वहीं कस्बे के कई स्थानों पर पानी भर गया।

जानिए कहां कितनी बारिश

राजधानी जयपुर सहित करीब एक दर्जन शहरों में शुक्रवार को बारिश हुई। सबसे ज्यादा कोटा में करीब दो इंच बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार कोटा में 45, अजमेर में 40, जयपुर में 15, बारां में 10, चूरू में पांच और संगरिया में तीन मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा चित्तौड़गढ़, टोंक, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, दौसा, अलवर और नागौर में भी कई जगह बारिश दर्ज की गई।

Hindi News/ Ajmer / Rajasthan Monsoon 2024: राजस्थान में यहां हुई झमाझम बारिश, खोलने पड़े आनासागर के 3 गेट

ट्रेंडिंग वीडियो