scriptअतिरिक्त बिजली की आवश्यकता,ऑक्सीजन प्लांट निर्माण रुका | Requirement of additional power, Oxygen plant construction halted | Patrika News

अतिरिक्त बिजली की आवश्यकता,ऑक्सीजन प्लांट निर्माण रुका

locationअजमेरPublished: Jul 19, 2021 09:16:25 pm

Submitted by:

bhupendra singh

अस्पतालों के विद्युत तंत्र में करनी होगी बढ़ोतरी
46.27 लाख की जरूरत, स्मार्ट सिटी से मांगी राशि
एडीए कर रहा तीन ऑक्सीजन प्लान की निर्माण
300 सिलेंडर ऑक्सीजन का होगा उत्पादन

oxygen plant

ऑक्सीजन प्लांट (प्रतीकात्मक)

अजमेर. जिले को ऑक्सीजन उपलब्धता में आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऑक्सीजन प्लांट निर्माण में अतिरिक्त बिजली की आवश्यकता बाधक बन रही है। ऑक्सीजन प्लांट के लिए विद्युतभार में बढ़ोतरी तथा अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है। श्रीनगर सीएचसी, जनाना अस्पताल तथा जेएलएन में विद्युत की वर्तमान मांग अस्पताल के हिसाब से ही। अतिरिक्त बिजली के लिए इन अस्पतालो में कोई व्यवस्था नहीं है। इसके चलते प्लांट निर्माण का काम रुका हुआ है। जेएलएन अस्पताल के लिए 19.77 लाख, जनाना अस्पताल के लिए 10.99 लाख तथा श्रीनगर सीएचसी के लिए 15.51 लाख रू पए सहित 46.27 लाख रूपए खर्च कर तीनों अस्पतालों के विद्युत तंत्र को बढ़ाया जाएगा। जेएलएन अस्पताल अधीक्षक ने इसके लिए स्मार्ट सिटी को पत्र लिखा है।
जनाना व श्रीनगर में पहुंची मशीनरी,जेएलएन में प्लेटफार्म तैयार

शहर व जिले को ऑक्सीजन उपलब्धता में आत्म निर्भर बनाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण ने जिले में तीन ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की तैयारी शुरु कर दी है। इससे उत्पादित 300 ऑक्सीजन सिलेंडर गैस जेएलएन अस्पताल, जनाना अस्पताल तथा श्रीनगर सीएचसी में उपयोग में ली जाएगी। यह अस्पताल ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बनेंगे। श्रीनगर सीएचसी तथा जनाना अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की मशीनरी पहुंच चुकी है। इन्हें यहां स्थापित करने की तैयारी जारी है। जेएलएन अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के लिए प्लेटफॉर्म तैयार है। ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना पर 1.95 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं।
यह होगी ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता

जेएलएन अस्पताल में 150 सिलेंडर, जनाना अस्पताल में 75 सिलेंडर तथा श्रीनगर सीएचसी में 75 सिलेंडर ऑक्सीजन गैस का प्रतिदिन उत्पादन होगा। तीन प्लांट की स्थापना के लिए प्राधिकरण आयुक्त अक्षय गोदारा ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो