scriptGood News: अलीगढ़ एयरोपोर्ट से 5 शहरों के लिए 2 मार्च से शुरू होगी उड़ान, यह होगा किराया | Flights from Aligarh Airport to 5 cities will start from March 2 | Patrika News
अलीगढ़

Good News: अलीगढ़ एयरोपोर्ट से 5 शहरों के लिए 2 मार्च से शुरू होगी उड़ान, यह होगा किराया

Good News: अलीगढ़ एयरपोर्ट से 2 मार्च से उड़ान शुरू हो जाएगा। पहले अलीगढ़ से लखनऊ के लिए विमान सेवा होगी। इसके बाद आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती के लिए विमान सेवा होगी।

अलीगढ़Feb 24, 2024 / 02:08 pm

Upendra Singh

aligarh_airport.jpg

aligarh airport

Good News: अलीगढ़ एयरपोर्ट (Aligarh Airport) चालू होने का आठ साल लंबा इंतजार खत्म हो रहा है। अलीगढ़ एयरपोर्ट (Aligarh Airport) से 2 मार्च को उड़ान शुरू हो जाएगी। अलीगढ़ से लखनऊ के लिए फ्लाइट (Flight) होगी। दूसरे चरण में अलीगढ़ एयरपोर्ट (Aligarh Airport) से बड़े विमानों शुरू होगी। अलीगढ़ से लखनऊ का किराया 2500 से 3000 रुपए के बीच होगा। सप्ताह में 3 दिन 19 सीटर विमान लखनऊ के लिए उड़ान भरेगा।

अलीगढ़ एयरपोर्ट (Aligarh Airport) का शुभारंभ भव्य होगा। इसमें सांसद, विधायक, एमएलसी समेत कई जनप्रतिनिधि, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। योजना के तहत मुख्य समारोह आजमगढ़ में होगा। अलीगढ़ में उद्घाटन समारोह की प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं। 23 फरवरी को एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट ने एयरपोर्ट पहुंचकर विमानिक संचार प्रभारी अधिकारी एसएस अग्रवाल से शुभारंभ की तैयारियों पर मंथन किया। उद्घाटन समारोह मुख्य द्वार के पास पार्क में होगा।
यूपी का ताजा खबरें: UP News in Hindi


वर्ष 2015 में शुरू हुआ काम
तीन साल में पूरा हुआ भूमि अधिग्रहण
वर्ष 2018 में शुरू हुआ निर्माण-कार्य
110 करोड़ रुपये से अधिक हुए खर्च
19 व 90 सीटर विमान के साथ ही एयरबस-320 (Airbus-320) एवं बोइंग-737 (boeing-737) जैसे विमान भी उतर सकेंगे
जेवर एयरपोर्ट के लिए भी आसानी से भरी जा सकेगी उड़ान
यह भी पढ़ें

PM Modi Varanasi Visit: यूपी के युवाओं को नशेड़ी बोलने पर पीएम मोदी राहुल गांधी पर नाराज, ये बौखलाहट…


अलीगढ़ से दूसरे शहरों की विमान सेवा शुरू होने का सबसे बड़ा लाभ कारोबारियों को मिलेगा। वे कुछ समय में ही बड़े शहरों का सफर तय कर सकेंगे। अभी तक हवाई यात्रा के लिए व्यापारियों को दिल्ली, आगरा, लखनऊ तक की दौड़ लगानी पड़ती थी। यहां से जेवर एयरपोर्ट के लिए भी सेवाएं मिलेंगी। विस्तारीकरण के बाद एयरपोर्ट पर एयरबस-320 एवं बोइंग-737 जैसे सबसे बड़े विमान भी उतर सकेंगे। दूसरे चरण में यहां से 90 सीटर विमानों के जरिये दूसरे शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू की जानी है।

इस एयरपोर्ट (Airport) को अंतरराष्ट्रीय मानक से तैयार किया जा रहा है। जिसके लिए पांच किमी लंबा रनवे बन रहा है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 675 एकड़ भूमि की मांग की है। जिसमें करीब 300 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हो चुका है, 376 एकड़ भूमि का अधिग्रहण जारी है।
नए साल के पहले ही दिन 19 सीटर विमान संचालन के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के स्तर से लाइसेंस जारी किया गया था। शासन स्तर पर उड़ान सेवा देने के लिए निजी कंपनी फ्लाईबिग से अनुबंध किया गया है। पहले चरण में अलीगढ़ से लखनऊ तक विमान संचालन होगा।

Home / Aligarh / Good News: अलीगढ़ एयरोपोर्ट से 5 शहरों के लिए 2 मार्च से शुरू होगी उड़ान, यह होगा किराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो