scriptभोले के दरबार में उमड़ी आस्था, बाबा ईश्वर के दर्शन करने पैदल पहुंचे | Faith in the court of Bhole, Baba rushed to see God | Patrika News
अलीराजपुर

भोले के दरबार में उमड़ी आस्था, बाबा ईश्वर के दर्शन करने पैदल पहुंचे

मेले में लोगों ने झूला-चकरी के साथ ही जमकर खरीदारी की तथा व्यजंनों को भी लुत्फ उठाया

अलीराजपुरFeb 22, 2020 / 12:38 am

kashiram jatav

भोले के दरबार में उमड़ी आस्था, बाबा ईश्वर के दर्शन करने पैदल पहुंचे

भोले के दरबार में उमड़ी आस्था, बाबा ईश्वर के दर्शन करने पैदल पहुंचे

आलीराजपुर. जिला मुख्यालय सहित जिले भर में महाशिवरात्रि का पर्व पारंपारिक हर्षोल्लास से मनाया गया। श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ के दरबार में पहुंचकर महामृत्युंजय के आगे शीश नवाकर अपनी आस्था प्रकट की। सुबह से ही नगर के सभी शिवमंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩा प्रारंभ हो गई थी, जिन्होंने भगवान का अभिषेक, पूजन-अर्चन, हवन आदि कर पर्व की परंपराओं का निर्वहन किया।
रत्ना की वाड़ी में लगे मेले में दोपहर बाद ही से लोगों के पहुंचने का क्रम प्रारंभ हो गया। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा। मेले में लोगों ने झूला-चकरी के साथ ही जमकर खरीदारी की तथा व्यजंनों को भी लुत्फ उठाया। जिला मुख्यालय के अलावा, नर्मदा तट के ग्राम ककराना स्थित शिवमंदिर, बाबा ईश्वर सोरवा, ग्राम देशला के शिवमंदिर, ग्राम भोरण स्थित शिव मंदिर में अनेक प्रकार के धार्मिक आयोजन संपन्न हुए। समीपस्थ प्रसिद्ध तीर्थ स्थल तोरणमाल के प्रसिद्ध शिव मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचे।
नगर के सभी शिवमंदिरों में महाअभिषेक के साथ ही विशेष पूजन-अर्चना के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान हुए। पंचेश्वर महादेव मंदिर, दाहोद नाका स्थिति शिवसांई मंदिर, एएसएफ लाइन स्थित शिव मंदिर, कुम्हारवाड़ा स्थिति पशुपतिनाथ मंदिर, अस्तबल स्थित शिव मंदिर, सर्वेश्वर महादेव मंदिर, वीटी रोड स्थित पिपलेश्वर महादेव मंदिर, राजराजेश्वर महादेव मंदिर आदि सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था। श्रद्धालुओं में शिवलिंग पर दूध, पानी आदि से अभिषेक करने के होड़ लगी रही। अतिप्राचीन पंचेश्वर महादेव मंदिर पर काफी चहल-पहल देखी गई। मंदिर पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार दिखी। शिवरात्रि पर्व पर भक्तजनों की आस्था को ध्यान में रखते हुए अनेक व्यवसायियों द्वारा शिवालयों के बाहर पर्व विशेष की पूजन सामग्री की दुकानें लगाईं। श्रद्वालुओं ने फूल, बिल्वपत्र, अकाऊ, धतुरा, धूप बत्ती, श्रीफल व प्रसादी आदि की खरीदारी की तथा भोलेबाबा को आस्था पूर्वक चढ़ाई। भक्तों ने भगवान से सुख समृद्धि की कामना की।
दर्शन करने के लिए छह घंटे तक चलते रहे पैदल
समीपस्थ ग्राम सोरवा में स्थित बाबा ईश्वर मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पैदल व अपने वाहनों से पहुंचे। वही भक्त मंडल का एक दल सर्वेश्वर महादेव मन्दिर से बाबा ईश्वर के दर्शन के लिए पैदल पहुंचा। उक्त दल सुबह 6 बजे के लिए निकला जो दोपहर को करीब 12 बजे पहुंचा। पैदाल यात्रियों का स्वागत वहां पर उपस्थित श्रृद्धालुओं ने किया। इस दौरान भगवान भोले को श्रृद्धालुओं के द्वारा पंचामृत से स्नान कराकर महा आरती उतारी व खिचड़ी कडी की प्रसादी भक्तों को वितरित की गई।
भोरण में महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया
समीपस्थ दुर्गम जंगली क्षेत्र ग्राम भोरण स्थित शिवगंगा हनुमान मंदिर पर महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया। सुबह से लेकर देर शाम तक पूजन एवं दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यहां के महंत सदानंद महाराज के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम में आलीराजपुर नगर सहित आसपास क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आए थे। सभी को फलाहारी खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो