scriptCM योगी का बड़ा फैसला, इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला काला हिरण संरक्षण जोन | CM Yogi decided to make conservation for black buck in allahabad | Patrika News

CM योगी का बड़ा फैसला, इलाहाबाद में बनेगा देश का पहला काला हिरण संरक्षण जोन

locationप्रयागराजPublished: Nov 01, 2017 01:42:48 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

इलाहाबाद के मेजा में काले हिरण के लिए संरक्षण जोन बनाने का निर्णय

Black Buck

काला हिरन

इलाहाबाद. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ काले हिरण के संरक्षण के लिए एक अहम कदम उठाया है। उन्होंने इलाहाबाद के मेजा में काले हिरण के लिए संरक्षण जोन बनाने का निर्णय लिया है। यह इलाहाबाद में प्रदेश का पहला काला हिरण संरक्षण जोन होगा। यह फैसला मंगलवार को यूपी सरकार को हुई कैबिनेट बैठक में ली गई।

इनमें काला हिरण संरक्षण जोन को महत्वपूर्ण फैसले के रूप में देखा जा रहा है। यह भी माना जाता है कि काले हिरण की सुरक्षा के लिए लिया गया निर्णय पर्यटकों को लुभाने में मदद करेगा।

बता दें कि बैठक के बाद इलाहाबाद के मेजा वन प्रभाग में काला हिरण आरक्षित वन क्षेत्र के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई है। यूपी कैबिनेट ने इसके अलावा जो महत्वपूर्ण फैसले लिए, उसमें यूपी में करीब दो दर्जन स्थानों पर ईको-टूरिज्म विकसित करने का फैसला शामिल है। इसके अलावा प्रदेश में 13 कमर्शल कोर्ट भी खोले जाने का निर्यण लिया गया।
मंगलवार को यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक में 5 अहम फैसले लिए। इनमें काला हिरण संरक्षण जोन को महत्वपूर्ण फैसले के रूप में देखा जा रहा है। इलाहाबाद के मेजा वन प्रभाग में काला हिरण आरक्षित वन क्षेत्र के प्रस्ताव को हरी झंडी दी गई है। माना जा रहा है कि इससे जहां एक ओर काले हिरण का संरक्षण हो सकेगा, वहीं दूसरी ओर पर्यटकों को लुभाने में भी मदद मिलेगी।
यूपी कैबिनेट ने इसके अलावा जो महत्वपूर्ण फैसले लिए, उसमें यूपी में करीब दो दर्जन स्थानों पर ईको-टूरिज्म विकसित करने का फैसला शामिल है। इसके अलावा प्रदेश में 13 कमर्शल कोर्ट भी खोले जाने का निर्यण लिया गया।
कैबिनेट बैठक में मुजफ्फरनगर-सहारनपुर सड़क मार्ग के लिए धनराशि को मंजूरी दी गई। नई आरा मशीन नीति को भी मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल का प्रस्ताव पास हो गया है। लोकभवन में सोशल मीडिया सेल बनेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो