scriptकुम्भ मेला 2025 नए रंग में दिखेगा, प्रयाग में भी चलेंगे क्रूज संगम पर बनेगा हेलीपोर्ट | Kumbh Mela 2025 new color Cruise in Prayag heliport at Sangam | Patrika News

कुम्भ मेला 2025 नए रंग में दिखेगा, प्रयाग में भी चलेंगे क्रूज संगम पर बनेगा हेलीपोर्ट

locationप्रयागराजPublished: Aug 27, 2022 10:19:31 am

कुम्भ मेला 2025 को भव्य और अद्भुत बनाने के लिए यूपी सरकार को कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। पूरी दुनिया कुम्भ मेला 2025 की भव्यता को देखकर नतमस्तक हो जाए योगी सरकार ऐसी तैयारी कर रही है। इसी के तहत काशी की तरह प्रयागराज में भी क्रूज चलाया जाएगा।
 
 

कुम्भ मेला 2025 नए रंग में दिखेगा, प्रयाग में भी चलेंगे क्रूज संगम पर बनेगा हेलीपोर्ट

कुम्भ मेला 2025 नए रंग में दिखेगा, प्रयाग में भी चलेंगे क्रूज संगम पर बनेगा हेलीपोर्ट

कुम्भ मेला 2025 को भव्य और अद्भुत बनाने के लिए यूपी सरकार को कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। पूरी दुनिया कुम्भ मेला 2025 की भव्यता को देखकर नतमस्तक हो जाए योगी सरकार ऐसी तैयारी कर रही है। इसी के तहत काशी की तरह प्रयागराज में भी क्रूज चलाया जाएगा। संगम पर ही हेलीपोर्ट बनाया जाएगा। ब्रिटिशकालीन कर्जन ब्रिज को पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। कर्जन ब्रिज से श्रद्धालु और पर्यटक गंगा का खूबसूरत नजारा ले सके ऐसी व्यवस्था की जा रही है। कोई चूक न हो इसलिए कुम्भ मेलं के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट जारी किया जा चुका है।
प्रयागराज से जल परिवहन शुरू होगा

प्रयागराज मंडल के प्रभारी मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि, 2025 में लगने वाले कुम्भ की तैयारियां प्रदेश सरकार ने शुरू कर दी हैं। मेला इस बार अद्भुत होगा। पूरा विश्व इस मेला की भव्यता का गवाह बनेगा। कुम्भ से पहले जो होलीपोर्ट बनाया जाएगा उसके जरिए प्रयागराज से जल परिवहन शुरू होगा। गंगा एक्सप्रेस वे, दिल्ली सहित अन्य जिलों से प्रयागराज की पहुंच को और सुगम बनाएगा।
यह भी पढ़ें UP Top News : गायों का परिवहन अपराध नहीं : इलाहाबाद हाई कोर्ट

कर्जन ब्रिज पर बनेगा सेल्फी प्वाइंट

मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि, ब्रिटिशकालीन कर्जन ब्रिज को धरोहर के रूप में लिया गया है। रेलवे ने इसे निष्प्रयोज्य घोषित कर दिया था। यह रेलवे ब्रिज अब पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित होगा। इस पर गंगा गैलरी, संग्रहालय, सेल्फी प्वाइंट आदि बनाए जाएंगे। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि, ई-बसों और सीएनजी बसों से प्रदूषण नहीं होता है। प्रदेश सरकार प्रदूषण को कम करने की दिशा में काम कर रही है। इसलिए सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2030 तक सभी पुराने वाहन हटा लिए जाएं। उनके स्थान पर ई बस और सीएनजी वाहन चलें। जिससे उत्तर प्रदेश प्रदूषण मुक्त हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो