रेलवे का बड़ा फैसला ,स्टेशनों पर बायोडिग्रेडेबल बोतल में पानी में मिलेगा पानी

रेलवे का बड़ा फैसला ,स्टेशनों पर बायोडिग्रेडेबल बोतल में पानी में मिलेगा पानी
रेलवे का बड़ा फैसला ,स्टेशनों पर बायोडिग्रेडेबल बोतल में पानी में मिलेगा पानी

Prasoon Kumar Pandey | Publish: Oct, 06 2019 01:33:28 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

देश भर में चलाये जा रहे अभियान के साथ जुड़ा रेलवे

प्रयागराज। देशभर में शुरू की गई पॉलिथीन मुक्त की मुहिम के तहत सिंगल यूज़ पॉलिथीन और 50 माइक्रोन से कम वाले प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाया जा रहा है। जिस में सहयोग करने के लिए रेलवे भी कमर कस चुका है।इसके मद्देनजर जल्द ही रेलवे में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। ट्रेन में सफ़र करने वाले यात्रियों को प्लास्टिक की बतल में पानी नहीं मिलेगा।

रेलवे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को अब जल्द ही प्लास्टिक की बोतल की जगह बायोडिग्रेडेबल बोतल में पानी देगा। 50 माइक्रोन से कम वाली पॉलिथीन और सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर रोक लगाने के बाद आईआरसीटीसी ने स्टेशनों पर बिकने वाले प्लास्टिक की बोतलों में बदलाव करने का फैसला लिया है। साथी बायोडिग्रेडेबल बोतलों को स्टेशनों पर बेचने की तैयारी शुरू की जा रही है।जल्द ही देश के सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में रेल नीर की बोतलों में बदलाव किया जाएगा जिसकी तैयारी की जा रही है नई दिल्ली और लखनऊ के बीच देश की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में मुसाफिरों को बायोडिग्रेडेबल बोतल में पानी देने की शुरुआत कर दी गई है।

इसे भी पढ़े -रिक्शा और टेम्पो पर लाद ले गए डेढ़ करोड़ की नकदी, पुलिस नाकेबंदी कर हाथ मलती रह गई

तेजस में शुरू हुए इस प्रयोग का विस्तार जल्द ही बाकी ट्रेनों और स्टेशनों पर किए जाने की योजना पर आईआरसीटीसी योजना बना रहा है। बायोडिग्रेडेबल बोतल बनाने के लिए रेल नीर के प्लांटों में बदलाव भी किया जाएगा आईआरसीटीसी के कैटरिंग सुपरवाइजर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि रेल नीर के देशभर में अट्ठारह प्लांट है अभी सिर्फ एक प्लांट में बायोडिग्रेडेबल बोतल बनाई जा रही है बाकी प्लांटों में भी बायोडिग्रेडेबल बोतल जल्द बनाई जाएगी इसके बाद सभी स्टेशनों और ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को प्लास्टिक वाली बोतल में पानी की जगह बायोडिग्रेडेबल बोतल में पानी मिलेगा।


देश भर में प्लास्टिक ख़त्म करने की मुहीम के साथ रेलवे का यह फैसला आने वाले दिनों में बड़ा परिणाम देगा। क्योकि देश भर में लाखों लोग हर दिन ट्रेन में सफर करते है जिसमे हर मुसाफिर पॉलीथीन और बोतल का इस्तेमाल करता है। रेलवे का यह निर्णय आने वाले समय में प्रदुषण को कम करने में बेहत महत्वपूर्ण और कारगार साबित होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned