scriptपीएम आवास योजना के तहत 20 हजार लाभार्थियों का होगा सपना पूरा, जल्द मिलेगा लाभ | Under PM Awas Yojana, the dream of 20 thousand beneficiaries will be f | Patrika News

पीएम आवास योजना के तहत 20 हजार लाभार्थियों का होगा सपना पूरा, जल्द मिलेगा लाभ

locationप्रयागराजPublished: Jun 07, 2022 01:43:42 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

इस योजना के तहत 2018 तक आवेदन लिए गए थे। इसके बाद से अब तक 1.19 लाख पात्रों को आवास योजना का लाभ मिल चुका है। बिते वित्तीय वर्ष में 33166 पात्रों को आवास देने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन 28186 को ही मिल सका। इस तरह से पिछले वर्ष चयनित 3480 पात्रों को योजना का लाभ नहीं मिल सका।

पीएम आवास योजना के तहत 20 हजार लाभार्थियों का होगा सपना पूरा, जल्द मिलेगा लाभ

पीएम आवास योजना के तहत 20 हजार लाभार्थियों का होगा सपना पूरा, जल्द मिलेगा लाभ

प्रयागराज: पीएम आवास योजना के तहत प्रयागराज के 20 हजार लाभार्थियों को योजना का लाभ जल्द मिलेगा। घर का सपना पूरा करने के इन ग्रामीणों को वित्तीय 2023-24 के बजट का इंतजार करना होगा। इस बार प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत इस वर्ष में 20 हजार पात्रों का घर का सपना पूरा होने की उम्मीद है। जैसे ही बजट की व्यवस्था के बाद ही यह प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी।
1.19 लाख पत्रों को मिला लाभ

इस योजना के तहत 2018 तक आवेदन लिए गए थे। इसके बाद से अब तक 1.19 लाख पात्रों को आवास योजना का लाभ मिल चुका है। बिते वित्तीय वर्ष में 33166 पात्रों को आवास देने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन 28186 को ही मिल सका। इस तरह से पिछले वर्ष चयनित 3480 पात्रों को योजना का लाभ नहीं मिल सका। इनके अलावा 35 हजार से अन्य पात्रों को भी आवास का इंतजार है। इस तरह से अभी 40 हजार पात्र कतार में हैं। बजट की व्यवस्था पूरी होने के साथ ही आवास का लाभ मिलेगा।
2024 तक होगा आवास आवंटित

पीएम और सीएम आवास योजना के तहत 2024 तक आवास आवंटित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश सरकार की ओर से प्रस्तुत बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 70 अरब और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 5.08 अरब रुपये की व्यवस्था की गई है। योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि बजट की घोषणा हो गई है। प्रक्रिया पूरी कर जल्द ही लाभार्थियों की सूची शासन को भेजी गई है।
यह भी पढ़ें

प्रयागराज में बाहुबली अतीक अहमद का वर्चस्व कायम, माफिया के गुर्गे ने कब्जाई करोड़ों की जमीन, मुकदमा दर्ज


गयासुद्दीनपुर निवासी पीड़ित सुमन देवी का आरोप है कि आरोपियों ने उसकी करोड़ों रुपये मूल्य की जमीन कब्जा ली और उस पर अवैध प्लाटिंंग भी कर दी। इसके साथ ही बोलने पर गालीगलौज व जान से मारने की धमकी भी दे रहे हैं। महिला ने जानकारी दी है कि उसके पति का मौत हो चुकी है। पीपलगांव में उसकी 2850 वर्ग मीटर पैतृक जमीन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो