scriptअलवर जिला कलक्टर ने सरकारी अस्पतालों का निरिक्षण किया, लापरवाही पर अस्पताल अधीक्षक को जमकर लगाई फटकार | Alwar District Collector Nannumal Pahadiya Inspection Hospital | Patrika News

अलवर जिला कलक्टर ने सरकारी अस्पतालों का निरिक्षण किया, लापरवाही पर अस्पताल अधीक्षक को जमकर लगाई फटकार

locationअलवरPublished: Mar 09, 2021 09:10:56 am

Submitted by:

Lubhavan

अलवर जिला कलक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने जिला अस्पतालों का निरीक्षण किया। उन्होंने अव्यवस्थाओं पर पीएमओ को फटकार लगाई।

Alwar District Collector Nannumal Pahadiya Inspection Hospital

अलवर जिला कलक्टर ने सरकारी अस्पतालों का निरिक्षण किया, लापरवाही पर अस्पताल अधीक्षक को जमकर लगाई फटकार

अलवर. पीएमओ साहब ये क्या हो रहा है, महिला मरीजों को समय पर नाश्ता नहीं मिल रहा और न ही गुणवत्तापूर्ण वाला दलिया। मरीजों को मारोगे क्या? ऐसा नहीं चलेगा। मरीजों को समय पर नाश्ता मिलना चाहिए। अस्पताल प्रशासन की ओर से दी जा रही दलिए की मात्रा को पर्याप्त नहीं माना और खाद्य पदार्थ की मात्रा बढ़ाने को कहा। जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा ने सोमवार दोपहर महिला अस्पताल स्थित पीएनसी वार्ड के औचक निरीक्षण में खामियां देख वहां मौजूद पीएमओ डॉ. सुनील चौहान और अन्य अधिकारियों यह नसीहत दी।
अलवर में पदस्थापित होने के बाद जिला कलक्टर ने पहली बार महिला अस्पताल के केवल एक वार्ड का निरीक्षण किया, उसमें कई खामियां दिखाई दी। महिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने चिकित्सालय की अव्यवस्था पर नाराजगी जताई।
दोपहर दो बजे तक नहीं मिला दलिया

निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर पीएनसी वार्ड में पहुंचे और वहां भर्ती महिला मरीजों से समय पर नाश्ता व दलिया मिलने के बारे में पूछा। उन्होंने वार्ड में भर्ती एक-एक महिला से नाश्ता मिलने के बारे में पूछा तो सच्चाई सामने आ गई। वार्ड में भर्ती महिलाओं को दोपहर दो बजे तक दलिया ही नहीं दिया गया। इस पर जिला कलक्टर बोल पड़े कि मरीजों को मारोगे क्या? इसी दौरान वार्ड में मरीजों को वितरण के लिए दलिया आया। जिला कलक्टर ने दलिए की गुणवत्ता जांचने के लिए दलिया चखा। दलिया देखकर वे बोले कि यह दलिया इतना पतला क्यों है? यह पूरी तरह पका भी नहीं है। इसमें देशी घी की मात्रा भी कम है। दलिए की मात्रा को देख अस्पताल के अधिकारियों से पूछा कि इससे मरीजों का पेट भर जाएगा क्या? उन्होंने पीएमओ को मरीजों को मिलने वाले दलिए की मात्रा बढ़ाने और एसडीएम योगेश डागुर को दलिए के सेम्पल भरने के निर्देश दिए। कलक्टर ने मरीजों से नाश्ते में मिलने वाले खाद्य पदार्थ के बारे में भी पूछा। उन्होंने मरीजों को नाश्ते में मिलने वाला बिस्कुट का पैकेट मंगवाया और उसकी मात्रा के बारे में जानकारी ली।
कोई भी समस्या है तो मुझे बताओ

वार्ड निरीक्षण के दौरान कलक्टर ने महिला मरीजों व अभिभावकों को चिकित्सा संबंधी समस्या होने पर उन्हें बताने को कहा। मरीज को वार्ड में कोई समस्या आए तो उन्हें फोन कर अवगत कराएं। उन्होंने वार्ड में भर्ती महिला मरीज व उनके परिजन को अपने मोबाइल नम्बर भी दिए।
हाकिम पहुंचे तो वार्डों में होने लगी सफाई

जिला कलक्टर के महिला चिकित्सालय का निरीक्षण करने की भनक लगते ही अस्पताल कर्मियों में अफरा तफरी मच गई। अस्पतालकर्मी अपने-अपने वार्ड की साफ-सफाई कराने और बेडों पर साफ बेड शीट लगाने में जुट गए। सफाई कर्मी अस्पताल की गैलरी व वार्ड की सफाई में जुट गए।
जुबान से निकला सिर्फ सर

वार्ड निरीक्षण के दौरान मिली खामियों के बारे में जब जिला कलक्टर सामान्य चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. सुनील चौहान, महिला अस्पताल प्रभारी डॉ. टेकचंद, डॉ. राजीव गुप्ता को अवगत करा रहे थे तो चिकित्सा अधिकारियों की जुबान से सिर्फ सर शब्द ही निकल रहा था । उन्होंने अस्पताल में हो रही अव्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
गुणवत्ता में कमी मिली तो होगी कार्रवाई

महिला मरीजों को मिलने वाला दलिया गुणवत्तापूर्ण नहीं मिला तो दलिया वितरण करने वाली संस्था के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पीएमओ को निर्देश दिए कि मरीजों को समय पर दलिया नहीं मिलता है तो ऐसी संस्था को हटाओ।
नन्नूमल पहाडिय़ा
जिला कलक्टर अलवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो