संभागीय आयुक्त डॉ समित शर्मा ने अधिकारियों को दिए साफ़ निर्देश, बोले- बहानेबाजी नहीं चलेगी, जनता का काम होना चाहिए

आयुक्त डॉ. समित शर्मा कहा कि सभी कार्मिकों को उनके कार्य के बदले सरकार वेतन देती है इसलिए सभी अधिकारी समय पर कार्यालय में उपस्थिति दर्ज करें। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यालय के निरीक्षण के वक्त अभी-अभी गए है साहब यह बहानेबाजी नहीं चलेगी।

By: Lubhavan

Updated: 24 Dec 2020, 07:25 AM IST

अलवर. आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने कहा कि सभी जिला कलक्टरों को, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि तीन हजार सरपंचों के विरूद्ध जांच विचाराधीन है इनके विरूद्ध तुरन्त प्रभाव से जांच करवाई जाए। यदि जांच में यह दोषी पाए जाते हैं तो चुनाव लडऩे के अयोग्य भी घोषित करवाए। उन्होंने कहा कि अक्सर यह देखा गया है कि जिन अधिकारियों को जांच दी गई है वह अपने अधीनस्थ अधिकारियों से जांच करवा लेते हैं यह परम्परा गलत है।

संभागीय आयुक्त शर्मा वीडियो कॉन्फ्रेस के दौरान संवेदनशील, पारदर्शी व जवाबदेही प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर संभाग के जिला कलक्टरों, पुलिस अधीक्षकों व संबंधित अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। प्रत्येक अधिकारी सप्ताह में कम से कम दो बार अपने अधीनस्थ कार्यालयों का अवलोकन कर पर्यवेक्षण करें तथा अपने अधीनस्थ कार्मिक के कार्यों में गुणवत्ता के लिए सुझाव भी देवें।उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग में अनेक प्रकरण विचाराधीन है।प्रकरणों का निस्तारण नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने कहा कि सीमा ज्ञान के प्रकरणों में अनावश्यक फसल खड़ी होने जैसे बहाने बनाए जाकर टाला जा रहा है। अब इस तरह के बहाने बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि म्यूटेशन व अन्य प्रकरण है उनका समय सीमा में ही निस्तारण करवाएं और 26 जनवरी तक कोई भी प्रकरण शेष नहीं रहे।उन्होंने कहा कि राजकीय भूमि व सार्वजनिक रास्तों पर जिन लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है उन्हें तुरन्त अतिक्रमण से मुक्त करवाए।


स्वास्थ्य जांच व दवाएं अस्पताल से ही मिले

उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अस्पताल में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच व दवाएं अस्पताल से ही मिले ऐसी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कॉलेज शिक्षा में भी ऑन लाइन पढाई शुरू करवाएं

अभी गए है साहब बहानेबाजी नहीं चलेगी

उन्होंने कहा कि सभी कार्मिकों को उनके कार्य के बदले सरकार वेतन देती है इसलिए सभी अधिकारी समय पर कार्यालय में उपस्थिति दर्ज करें। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यालय के निरीक्षण के वक्त अभी-अभी गए है साहब यह बहानेबाजी नहीं चलेगी। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2021 से सभी कार्यालयों में उपस्थिति
रजिस्टर में आने व जाने का समय अंकित हो ऐसा ही रजिस्टर उपयोग में लिया जाना सुनिश्चित
करें।

परिवहन अधिकारी दलाल व एजेन्ट प्रथा पर लगाए लगाम

उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह विभाग में दलाल व एजेन्ट प्रथा को समाप्त करें। उन्होंने कहा कि अवैध खनन जहां हो रहा है वहां समन्वय के साथ संबंधित विभाग पुलिस फोर्स की मदद से खनन को रूकवाएं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अलवर से जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया, पुलिस अधीक्षक अलवर तेजस्विनी गौतम, पुलिस अधीक्षक भिवाडी राममूर्ति जोशी, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम रामचरण शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय राकेश गुप्ता सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं सभी उपखण्ड अधिकारी उपस्थित थे।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned