Good News: कोरोना के बाद अलवर रूट पर आज से चलेगी पहली अनारक्षित ट्रेन, देना होगा दोगुना किराया

रेलवे की ओर से कोरोना के बाद अलवर-मथुरा रूट पर 26 फरवरी से अनारक्षित ट्रेन चलाई जा रही है।

By: Lubhavan

Published: 26 Feb 2021, 08:25 AM IST

अलवर. रेलवे की ओर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए पिछले साल 22 मार्च को ट्रेनें बंद करने का निर्णय लिया गया था। अब उसके 11 माह 4 दिन बाद अलवर जंक्शन से बिना आरक्षण के यात्रा शुरू की जा रही है। शुक्रवार से मथुरा-अलवर-मथुरा स्पेशल रेलसेवा का संचालन शुरू किया जा रहा है। ट्रेन का फिलहाल 30 अप्रैल तक संचालन किया जाएगा। यह स्पेशल ट्रेन मथुरा से सुबह 9.50 पर रवाना होकर दोपहर 1 बजे अलवर जंक्शन पहुंचेगी। दोपहर 2 बजे वापस रवाना होकर शाम 4.50 पर मथुरा पहुंचेगी। इस ट्रेन में रिजर्वेशन के आलावा जनरल कोच भी होंगे। यात्री स्टेशन स्थित खिडक़ी से सामान्य टिकट भी ले सकते हैं।

किराया दोगुना स्टेशन पैसेंजर वाले

इस स्पेशल ट्रेन में यात्रियों को मथुरा के लिए सामान्य टिकट के 60 रूपए देने होंगे। जबकि पूर्व में पैसेंजर के 30 रूपए देने होते थे। इस ट्रेन का न्यूनतम किराया ही 30 रूपए होगा। सबसे नजदीक के स्टेशन के लिए भी 30 रूपए देने होंगे। रेलवे का तर्क है कि यह एक्सप्रेस ट्रैन है। लेकिन यह ट्रेन अलवर व मथुरा के बीच 14 स्टेशनों पर रुकेगी। जिसमें गाजीका, ऊँटवाड, मोरा, झारेड़ा जैसे छोटे स्टेशन भी शामिल किए गए हैं। अलवर से मथुरा के बीच जयपुर-प्रयागराज एक्सप्रेस मात्र 2 घंटे 18 मिनट का समय लेती है। यह ट्रेन भी एक्सप्रेस है, लेकिन यह ट्रेन लगभग 3 घंटे का समय लेगी। मथुरा के लिए 18 जनवरी से भिवानी पैसेंजर ट्रेन चल रही है, लेकिन उसमें बगैर आरक्षण के यात्रा नहीं कर सकते। भिवानी-मथुरा पैसेंजर में सिटिंग के 75 रूपए देने पड़ते हैं। ऐसे में कोरोना काल के बाद ट्रेनों में सफर महंगा हो गया है।

अजमेर-अमृतसर स्पेशल 4 मार्च से दोबारा चलेगी

रेलवे की ओर से अजमेर-अमृतसर द्वि साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा 4 मार्च से और अमृतसर-अजमेर द्वि साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का 5 मार्च से पुन: संचालन किया जाएगा।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned