scriptकोरोना से सावधानी के लिए राजस्थान के दो युवा बना रहे ख़ास एप, 15 दिन पहले बताएगा कोरोना हुआ है या नहीं! | Alwar Youth Developing Application To Fight Corona Virus | Patrika News
अलवर

कोरोना से सावधानी के लिए राजस्थान के दो युवा बना रहे ख़ास एप, 15 दिन पहले बताएगा कोरोना हुआ है या नहीं!

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दो युवा एप बना रहे हैं, उनका दावा है की ये कोरोना के खिलाफ लड़ाई में काफी कारगर साबित होगा, इसके लिए उन्होंने सरकार से भी बात की

अलवरMar 29, 2020 / 02:12 pm

Lubhavan

Alwar Youth Developing Application To Fight Corona Virus

कोरोना से सावधानी के लिए राजस्थान के दो युवा बना रहे ख़ास एप, 15 दिन पहले बताएगा कोरोना हुआ है या नहीं!

अलवर. कोरोना वायरस के चलते सरकार को पूरे देश में लॉक डाउन करना पड़ा है। अलवर का युवा अपने दोस्त की सहायता से एक एेसा एप तैयार कर रहा है जो किसी भी व्यक्ति के बारे में यह बता देगा कि वह पिछले 15 दिनों में किससे और कितनी दूरी से मिला है।अलवर के प्रियांशु जोशी और इनके वाराणासी के दोस्त निशांत पांडेय इन दिनों दुबई में हैं। इन्होंने कुंभ मेले में भी वीआईपी सुरक्षा के लिए एक एप तैयार कर सरकार को दिया था। अब वे इस एप पर काम कर रहे हैं जिसके लिए वे यूके, भारत सहित कई देशों की सरकार के सम्पर्क में हैं। यदि भारत सरकार से अनुमति मिलती है तो वे इसे यहां लांच करेंगे।
प्रियांशु और निशांत ने बताया कि वे एक ऐसा एप बना रहे हैं जो लोगों को अलर्ट कर देगा कि वे कोरोना संक्रमित है या नहीं। इस प्रोजेक्ट का नाम कोविड कैप्टन रखा गया है। इस एप्लीकेशन के जरिए सरकार के पास संक्रमित व्यक्ति की लोकेशन और नाम पहुंच जाएंगे। इसकी खासियत यह होगी कि ये बिना इंटरनेट के काम करेगा। अगर किसी के पास यह एप्लीकेशन नहीं है तो उस व्यक्ति की डिटेल भी पता चल सकेगी।
खाद्य सामग्री भी हर घर तक पहुंच सकेगी

लॉक डाउन के दौरान जनता को सामान मिलना मुश्किल हो गया है, सामान की कमी के चलते चीजें ऊंचे दामों पर बिक रही है। इसके लिए उन्हें बाजार भी जाना पड़ रहा है, इन सब समस्याओं के निदान के लिए इन दो युवाओं ने खाद्य सामग्री वितरण पोर्टल लांच करने की योजना भी बनाई है।उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के दौरान परचून दुकानदार आर्डर लेकर डिलीवरी कर रहे हैं। लेकिन इस तरह सरकार को कुल डिमांड का पता नहीं चल पाएगा। अगर लॉक डाउन और लम्बा चलता है तो मांग अधिक होगी और लोकल परचून के पास सामन की सप्लाई नहीं हो पाएगी।
सभी के लिए सप्लाई का प्रस्ताव

प्रियांशु और निशांत पांडेय का दावा है कि इस एप के जरिए डिमांड के 24 घंटे के अंतराल के सामान व्यापार मंडल तक पहुंच जाएगा फिर व्यापर मंडल स्थानीय स्तर पर सामान की सप्लाई करेगा, इससे सरकार को विभिन्न क्षेत्रो की मांग का भी पता चल सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो