scriptइस युवा इंजीनियर ने दिखाया अपने हुनर का कमाल, बनाए शानदार आर्किटेक्चर के मॉडल, सरिस्का पैलेस का मिनिएचर देखकर रह जाएंगे हैरान | Alwar Youth Engineer Vishal Gautam Architect Work On Miniature Models | Patrika News

इस युवा इंजीनियर ने दिखाया अपने हुनर का कमाल, बनाए शानदार आर्किटेक्चर के मॉडल, सरिस्का पैलेस का मिनिएचर देखकर रह जाएंगे हैरान

locationअलवरPublished: Oct 18, 2020 11:40:46 am

Submitted by:

Lubhavan

अलवर के युवा विशाल गौतम पेशे से इंजीनियर हैं, लेकिन वे अपना हुनर आर्किटेक्ट में भी दिखा रहे हैं। उनके बनाए मॉडल्स काफी पसंद किए जा रहे हैं।

Alwar Youth Engineer Vishal Gautam Architect Work On Miniature Models

इस युवा इंजीनियर ने दिखाया अपने हुनर का कमाल, बनाए शानदार आर्किटेक्चर के मॉडल, सरिस्का पैलेस का मिनिएचर देखकर रह जाएंगे हैरान

अलवर. कहते हैं कि हर इंसान में कलाकार छिपा होता है। मेहनत से कला को निखार रहे हैं शहर की ओमकार कॉलोनी के रहने वाले युवा इंजीनियर विशाल गौतम। गौतम के बनाए सरिस्का के मॉडल को देखकर यह कहना मुश्किल है कि यह किसी आर्किटेक्चर ने बनाया है। भले ही पेशे से इंजीनियर है लेकिन इनके हाथों में कला का हुनर है। बचपन से ही आर्ट एंड क्राफ्ट में कलाकार बनने की तमन्ना रखने वाले युवा इंजीनियर ने अपने खाली समय का का उपयोग आर्किटेक्चर मॉडल हैंडीक्राफ्ट जैसे आइटम बनाने के लिए किया। आज इनके बनाए पेपर कट के लाइट बॉक्स कि देश विदेश में मांग है।
ये वर्तमान में एक कम्पनी में प्रोडक्शन इंजीनियर के रूप में काम करते हैं। इनका कहना है कि हैंडीक्राफ्ट के आइटम बनाकर उसमें इंजीनियरिंग की तकनीक से लाइटिंग आदि कर उससे और खूबसूरत बना दिया जाता है। लोगों के लिए भले ही कलाकार और इंजीनियर अलग व्यवसाय है। लेकिन उन्होंने दोनों को एक किया हुआ है।
वह बताते हैं कि सन 2005 में राजस्थान पत्रिका की ओर से लगाई गई पत्रिका पाई क्लास में उन्होंने सबसे पहले ऑयल पेंटिंग करना स्केचिंग बनाना सीखा। ज्यादातर लोग हॉबी क्लासेज में कुछ सीखने के बाद उसे बीच में छोड़ देते हैं । लेकिन गौतम ने ऐसा नहीं किया उन्होंने इस हॉबी को पूरा करने के लिए घर में रहकर हर दिन नया कुछ हैंडीक्राफ्ट बनाया।
सरिस्का पैलेस का मॉडल हुबहू सरिस्का पैलेस जैसा ही है। इसको बनाने के लिए प्लास्टिक शीट्स वुडन वॉल और एक क्रेडिट कलर का उपयोग किया गया है । 15 दिन में यह बनकर तैयार हुआ। इनका कहना है कि अलवर के संग्रहालय में ही सरिस्का का मॉडल है । यदि यह खराब हो जाता है तो हमारे पास अपनी आने वाली पीढ़ी को दिखाने के लिए कुछ नहीं है यही सोचकर इस मॉडल को तैयार किया है। इसके अलावा बीच हाउस ग्रामोफोन लैंप मोटरसाइकिल, विंटेज गन ,पेन स्टैंड सहित सैकड़ों आइटम है जो इनकी कला का परिचय देते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो