scriptराजस्थान के इस सीमावर्ती जिले में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, कोविड ICU और क्वारंटीन सेंटर बनाने की तैयारी | Corona Second Wave Fear In Alwar District | Patrika News

राजस्थान के इस सीमावर्ती जिले में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, कोविड ICU और क्वारंटीन सेंटर बनाने की तैयारी

locationअलवरPublished: Mar 23, 2021 05:37:49 pm

Submitted by:

Lubhavan

जिला कलक्टर ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न विभागों की कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए चिकित्सा प्रशासन ने कोविड़ जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

Corona Second Wave Fear In Alwar District

राजस्थान के इस सीमावर्ती जिले में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका, कोविड ICU और क्वारंटीन सेंटर बनाने की तैयारी

अलवर. देश व प्रदेश के साथ ही अलवर जिले में भी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आंशका को देख प्रशासन ने फिर से संक्रमण से बचाव की तैयारी शुरू कर दी है। सामान्य अस्पताल के सर्जिकल आइसीयू को कोविड आइसीयू बनाने के आदेश जारी कर दिए हैं, वहीं रामगढ़, नीमराणा, तिजारा व अलवर शहर में बाहर से बिना कोरोना जांच के आने वाले लोगों के लिए क्वॉरंटीन सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं जिला कलक्टर ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न विभागों की कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए चिकित्सा प्रशासन ने कोविड़ जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
फिलहाल जिले में प्रतिदिन करीब 2 हजार लोगों की कोविड जांच की जा रही है। इसकी संख्या बढ़ाने को कहा गया है। पूर्व में यह जांच घटकर करीब 1500 रह गई थी। सामान्य अस्पताल में फिर बनेगा कोविड वार्ड सामान्य अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए 50-60 बेड रिजर्व रखने को कहा गया है। यह कोविड वार्ड ही होगा। वहीं सोमवार को सर्जिकल आइसीयू को कोविड आइसीयू बनाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा बाहर से आने वाले लोगों को 72 घंटे पूर्व तक की कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट देना अनिवार्य किया गया है।
जिले के चार ब्लॉक में करीब 2 हजार लोगों के लिए क्वांरटीन सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। पुराने संसाधन तलाशने लगेजिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए फिलहाल दवा व ऑक्सीजन की उपलब्धता है। कोरोना संक्रमित बढऩे पर सभी ब्लॉकों में कोविड संक्रमितों के लिए पूर्व की तरह अलग से कोविड वार्ड बनाने की तैयारी है। कलक्टर ने ली विभिन्न विभागों की बैठकजिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में कोरोना की दूसरी लहर की रोकथाम, निगरानी, नियंत्रण और सावधानी के लिए यात्री वाहनों के संबंध में बैठक हुई।
इसमें महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, पंजाब, हरियाणा एवं मध्यप्रदेश राज्यों से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे पूर्व के दौरान की आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य करने, राज्य सरकार के निर्देशानुसार 25 मार्च से अन्य सभी राज्यों से आने वाले यात्रियों का भी 72 घंटे पूर्व तक का आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा।यात्रियों को प्रवेश से पहले तापमान मापने के निर्देश रोडवेज बस व निजी वाहनों में यात्रियों को प्रवेश देने से पूर्व थर्मल गन से तापमान मापे। अधिक तापमान होने पर उन्हें प्रवेश नहीं देने।
सभी यात्रियों के हाथ सेनेटाइज कराने, बिना मास्क के प्रवेश नहीं देने, बिना मास्क के यात्रा करने वाले यात्रियों से 500 रुपए जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए। सीएमएचओ की ओर से दिए गए खाली प्रपत्रों को रोडवेज परिचालक बाहरी राज्यों से आने वाले यात्रियों से भरवाऐंगे। रोडवेज व निजी बस चालक व परिचालकों का भी आरटीपीसीआर का टेस्ट समय-समय पर कराने के निर्देश दिए। रेलवे के महाप्रबंधक को जिले में आने वाले बाहरी यात्रियों की सूची बनाने के संबंध में पत्र लिखने के निर्देश दिए।
तैयारियों के निर्देश

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए चिकित्सा अधिकारियों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। चार ब्लॉकों में क्वांरटीन सेंटर बनाए गए हैं। डॉ. ओपी मीना सीएमएचओ अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो