scriptDeath due to worker's machine in the factory, the management kept hidi | फैक्ट्री में श्रमिक की मशीन के पट्टे में आने से मौत, प्रबंधन छुपाता रहा घटना को | Patrika News

फैक्ट्री में श्रमिक की मशीन के पट्टे में आने से मौत, प्रबंधन छुपाता रहा घटना को

बहरोड़. कस्बे के औद्योगिक क्षेत्र फेज एक में स्थित ज्योति सीमेंट लिमिटेड फैक्ट्री के अंदर शनिवार रात को काम के दौरान एक श्रमिक मशीन के पटे में आ गया। जिसको परिजन व श्रमिक रात को ही अस्पताल ले गए जहां पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

अलवर

Published: April 18, 2022 01:09:02 am


बहरोड़. कस्बे के औद्योगिक क्षेत्र फेज एक में स्थित ज्योति सीमेंट लिमिटेड फैक्ट्री के अंदर शनिवार रात को काम के दौरान एक श्रमिक मशीन के पटे में आ गया। जिसको परिजन व श्रमिक रात को ही अस्पताल ले गए जहां पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। जानकारी अनुसार मृतक झारखंड निवासी छोटूराम अपनी पत्नी एक बेटे व दो बेटियों के साथ फैक्ट्री के अंदर रहकर ही काम करता था। मृतक के ससुराल पक्ष के लोग भी इसी फैक्ट्री में काम करते है। श्रमिक की मौत के बाद फैक्ट्री प्रबंधन ने बिना पुलिस को सूचना दिए हुए पोस्टमार्टम करवाना चाह रहे थे । लेकिन घटना की सूचना पुलिस को लगने पर पुलिस ने मौके पर पहुँचकर घटना स्थल का जायजा लिया और फैक्ट्री मालिक के आने के बाद ही पोस्टमार्टम कराने की बात कही। वहीं डीएसपी आनन्द राव ने थाने में पहुँच कर मजदूर की मौत के कारणों की जानकारी ली। डीएसपी राव ने बताया कि शनिवार रात को ज्योति सीमेंट लिमिटेड फैक्ट्री में काम करते हुए एक मजदूर की मौत हो गई। जिसके बाद फैक्ट्री वालों से जानकारी ली गई तो फैक्ट्री मैनेजर धर्मपाल यादव मृतक की पत्नी, बेटी व साले को लेकर थाने पहुँचे। जब फैक्ट्री मालिक के बारे में पूछा गया तो मैनेजर खुद को ही फैक्ट्री का सीनियर आदमी बताकर बात करने के लिए कहा और जब पीएफ और ईएसआई को लेकर सवाल किए गए तो मैनेजर के द्वारा मजदूर की मौत के लिए 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने के लिए चेक दिखाया। जिस पर मैनेजर पर नाराजगी जताते हुए फैक्ट्री मालिक के आने पर ही मृतक का पोस्टमार्टम कराने और मालिक से पूछताछ कर नियमानुसार कार्यवाही करने की बात कही।
मृतक का पीए$फ ईएसआई भी नहीं : फैक्ट्री प्रबंधन ने मृतक श्रमिक का ईएसआई,पीएफ भी नहीं बनवाया। जब पुलिस के अधिकारियों से उनसे कारण पूछा तो श्रमिक के द्वारा आधार कार्ड नहीं देने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ लिया और कहा की श्रमिक के द्वारा पहले आधार कार्ड नहीं दिया गया था।
फैक्ट्री में श्रमिक की मशीन के पट्टे में आने से मौत, प्रबंधन छुपाता रहा घटना को
फैक्ट्री में श्रमिक की मशीन के पट्टे में आने से मौत, प्रबंधन छुपाता रहा घटना को

जबकि नियम के अनुसार श्रमिक का पहले दिन से ही पीएफ, ईएसआई कटना और जमा होना शुरू हो जाता है। जिससे उसे राज्य कर्मचारी बीमा निगम के अनुसार प्रदेश सरकार की सारी सुविधाएं मिल सके। लेकिन यहां पर स्थापित फैक्ट्रियों में फैक्ट्री प्रबंधन के द्वारा लापरवाही करते हुए और मजदूरों को उनका पूरा हक नहीं दिया जा रहा है।

फैक्ट्री प्रबंधन करता रहा अपना बचाव

शनिवार रात को श्रमिक की काम के दौरान मौत होने के बाद फैक्ट्री प्रबंधन अपना बचाव करते हुए पहले मजदूर की मौत को शराब पीने से होना बताया। जब पुलिस के द्वारा घटनास्थल का जायजा लिया गया और मृतक के शरीर पर चोट के निशान देखकर जानकारी हासिल की तो फैक्ट्री प्रबंधन ने इसे सीमेंट के कट्टे भरते समय मशीन के पटे में आने से हादसा होना बताया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बातबीजेपी नेता किरीट सोमैया की पत्नी ने शिवसेना के संजय राउत के खिलाफ दर्ज कराया 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमालैंड होते ही झटके से रूक गया यात्री विमान, सांस थामे बैठे रहे यात्रीजम्मू और कश्मीर: आतंकियों के निशाने पर सुरक्षा बल, श्रीनगर में जारी किया गया रेड अलर्टजापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में पटरियों पर धरना-प्रदर्शन के चलते 23 ट्रेनें रद्द, 40 डायवर्ट की गईं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.