scriptएक बा घिन अपनी मां का रेकॉर्ड तोड़ने को अग्रसर | Ek Baaghin poised to break record | Patrika News
अलवर

एक बा घिन अपनी मां का रेकॉर्ड तोड़ने को अग्रसर

सरिस्का टाइगर रिजर्व की एक बाघिन रेकॉर्ड की दहलीज पर है। रणथंभोर की बाघिन मछली की बेटी एसटी-2 अब सरिस्का में अब मां का उम्र के मामले में रेकॉर्ड तोड़ने को अग्रसर है। सरिस्का में बाघिन एसटी-2 की उम्र करीब 18 साल हो चुकी है, वहीं उसकी मां बाघिन मछली 19 साल पूरे कर दुनियां से विदा हुई।

अलवरJun 02, 2023 / 11:49 pm

Prem Pathak

एक बा​घिन अपनी मां का रेकॉर्ड तोड़ने को अग्रसर

sariska logo


अलवर. टाइगर रिजर्व सरिस्का की बाघिन एसटी-2 उम्र की दहलीज पर पहुंच अपनी मां मछली की तरह सबसे उम्रदराज बाघिन का रिकॉर्ड कायम करने की ओर अग्रसर है। बाघिन एसटी-2 की उम्र करीब 18 साल हो चुकी है और अभी तक प्रदेश में रणथंभौर की बाघिन मछली सबसे ज्यादा 19 साल की उम्र तक जीवित रह पाई है।
सरिस्का में बाघिन एसटी-2 वर्ष 2008 में रणथंभोर से सरिस्का लाई गई थी, तब इसकी उम्र करीब तीन साल थी। तब से लेकर अब तक यह बाघिन सरिस्का की शान रही है। अब तक यह बाघिन सरिस्का में सात संतानों को जन्म दे चुकी है। यानी सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ाने में बाघिन एसटी-2 की बड़ी भूमिका रही है।
सरिस्का की सबसे उम्रदराज बाघिन है एसटी-2

सरिस्का में वर्तमान में बाघों का कुनबा 28 है। इनमें 14 बाघिन, 8 बाघ एवं 6 शावक शामिल है। सरिस्का की 14 बाघिनों में बाघिन एसटी- 2 सबसे उम्रदराज बाघिन है। सरिस्का में इससे ज्यादा उम्र का बाघ अभी नहीं है।
उम्र का रेकॉर्ड बनाने की तैयारी

रणथंभोर में बाघिन मछली सबसे उम्रदराज रही है। मछली 19 साल की उम्र तक जीवित रही। सरिस्का की बाघिन एसटी-2 भी मछली की संतान है और यह भी अपनी मां की तरह सबसे ज्यादा उम्र की बाघिन का रेकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर है। हालांकि बाघिन एसटी-2 पिछले एक साल बीमार है और सरिस्का के एनक्लोजर में है। समय- समय पर पशु चिकित्सकों की ओर से इस बाघिन का एनक्लोजर में उपचार किया जाता रहा है। वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है कि आगामी बारिश का मौसम बाघिन एसटी-2 के लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है। कारण है कि बाघिन के घाव हैं, जिनका कई बार उपचार भी किया गया है। लेकिन बारिश के पानी आदि से इन घावों में परेशानी हो सकती है। इस आशंका को लेकर सरिस्का प्रशासन सजग है और इलाज के लिए हर दवा का इंतजाम कर रहे हैं।

बाघिन के स्वास्थ्य की पूरी मॉनिटरिंग


सरिस्का में बाघिन एसटी-2 के स्वास्थ्य की पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है। आवश्यकता अनुसार बाघिन का इलाज भी कराया गया है।

डीपी जागावत

डीएफओ, टाइगर रिजर्व सरिस्का

Home / Alwar / एक बा घिन अपनी मां का रेकॉर्ड तोड़ने को अग्रसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो