scriptशव को ले जाने के लिए करनी पड़ती है मशक्कत…यहां पढ़ें | One has to struggle to carry the dead body read here | Patrika News

शव को ले जाने के लिए करनी पड़ती है मशक्कत…यहां पढ़ें

locationअलवरPublished: Jun 01, 2023 01:45:54 am

Submitted by:

Shyam

 
सामान्य चिकित्सालय के मुर्दाघर के बाहर कीचड़, डंपिंग यार्ड के आगे पड़ा है कचरा

शव को ले जाने के लिए  करनी पड़ती है मशक्कत...यहां पढ़ें

अलवर. सामान्य अस्पताल के मुर्दाघर के बाहर जमा गंदा पानी व शव को स्ट्रेचर पर ले जाते कार्मिक।

अलवर. सामान्य अस्पताल के मुर्दाघर के सामने गंदा पानी व कीचड़ जमा है। वहीं, मुर्दाघर के पास बने डंङ्क्षपग यार्ड के बाहर मेडिकल बायोवेस्ट व अन्य कचरा फैला हुआ है। ऐसे में बारिश में मुर्दाघर के सामने नरक जैसे हालात पैदा हो रहे हैं। स्थिति यह है यहां गंदगी व कीचड़ के कारण निकलना भी दूभर होता है। इस दौरान शवों को लेकर आने वाले परिजनों के पैर भी कीचड़ से भर जाते हैं।
गंदगी के कारण संक्रमण का भी खतरा
जिले का सबसे बड़ा अस्पताल होने के कारण यहां जिले भर से लोग उपचार के लिए आते हैं। वहीं, अस्पताल के मुर्दाघर में हर दिन लगभग एक शव का पोस्टमार्टम होता है। कई बार तो एक दिन में 4 से 5 पोस्टमार्टम भी होते हैं। ऐसे में मुर्दाघर के बाहर गंदगी व पानी भरा रहता है। इससे मृतक के परिजन सहित शव को स्ट्रेचर पर लेकर आने वाले कर्मचारी को गंदे पानी से होकर ही गुजरना पड़ता है। ऐसे में संक्रमण का खतरा भी बना हुआ है।
नाली बंद, पानी का नहीं निकास
सामान्य अस्प्ताल के पीएमओ डॉ. सुनील चौहान का कहना है कि मुर्दाघर के पीछे दुकानदारों की ओर से नाली में कचरा डालने से नाली बंद होने से मुर्दाघर के सामने पानी व कीचड़ जमा हो रहा है। इसके साथ ही पीछे की दीवार भी गिर गई थी। इसे दुरुस्त कराया जा रहा है। वहीं, नगर परिषद को दुकानदारों को नाली में कचरा नहीं डालने के लिए पाबंद करने के लिए कहा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो