राजस्थान के लोगों के लिए खुशखबरी, 5 से 10 दिन में मिलेगा पासपोर्ट, ऑनलाइन होगा सारा काम

राजस्थान के लोगों के लिए खुशखबरी, 5 से 10 दिन में मिलेगा पासपोर्ट, ऑनलाइन होगा सारा काम

Lubhavan Joshi | Publish: Aug, 13 2019 10:45:32 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

passport Office : अब पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी, इससे आपका पासपोर्ट मात्र 5-10 दिन में बन जाएगा।

अलवर. passport Office : अब पासपोर्ट ( passport ) के लिए अधिक दिन तक इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि एक पखवाड़े के भीतर ही अलवर का पासपोर्ट कार्यालय ऑनलाइन होने जा रहा है। ऑनलाइन होते ही अलवर कार्यालय जयपुर के पासपोर्ट कार्यालय से जुड़ जाएगा। इसके चलते जयपुर में बैठे अधिकारी पासपोर्ट आवेदन पर आपत्तियों का हाथोंहाथ निराकरण कर पासपोर्ट इश्यू कर देंगे। अभी तक अलवर कार्यालय में पासपोर्ट की औपचारिकता पूरी होने के बाद 25 से 30 दिन का समय लगता है। ऑनलाइन होने के बाद इसमें 5 से 10 दिन ही लगेंगे।

अभी तक दो जिले ऑनलाइन

प्रदेश के कोटा और अजमेर के पोस्ट आफिस कार्यालय को ऑनलाइन किया गया है। बाद अब अलवर को ऑनलाइन लाइव किया जा रहा है। अलवर का यह पोस्ट आफिस कार्यालय अभी तक कैम्प मोड में है। अब तक यहां से आवेदक के सभी कागजात स्केन होकर जयपुर जाते हैं।

हर दिन बनते हैं 40 पासपोर्ट

अलवर जिला मुख्यालय पर पोस्ट आफिस में प्रतिदिन 40 पासपोर्ट बनते हैं। एक मार्च 2018 को अलवर के पोस्ट आफिस में पासपोर्ट कार्यालय खुला था जिसमें अभी तक 13 हजार 455 पासपोर्ट बन चुके हैं। पासपोर्ट सेवा केन्द्र प्रभारी सियाराम मीणा का कहना है कि अलवर में इस समय आवेदन करने पर 20 दिन के बाद की तिथि मिल रही है जिस पर आवेदक को आना होता है। यहां पासपोर्ट कार्यालय में सभी औपचारिकता पूरी कर फाइल जयपुर भेज दी जाती है जहां से पासपोर्ट पासपोर्ट इश्यू होकर आता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned