script70 केन्द्रों पर आज व कल होगी पटवार भर्ती परीक्षा | Patwar recruitment exam will be held today and tomorrow at 70 centers | Patrika News

70 केन्द्रों पर आज व कल होगी पटवार भर्ती परीक्षा

locationअलवरPublished: Oct 23, 2021 01:39:57 am

Submitted by:

Pradeep

जिले में पटवारी भर्ती परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को दो पारियों में होगी

70 केन्द्रों पर आज व कल होगी पटवार भर्ती परीक्षा

70 केन्द्रों पर आज व कल होगी पटवार भर्ती परीक्षा

अलवर. जिले में पटवारी भर्ती परीक्षा शनिवार और 24 अक्टूबर को दो पारियों में होगी। इस परीक्षा के लिए जिले में 70 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। पहले दिन 23 अक्टूबर को भरतपुर व दौसा जिले के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे, वहीं अगले दिन रविवार को अलवर व दौसा जिले के अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रत्येक पारी में 22 हजार 422 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। पटवार परीक्षा के लिए बाहरी जिलों से अभ्यर्थियों का पहुंचना शुरू हो गया है। वहीं अलवर से बाहर के जिलों में परीक्षा देने के लिए जाने वाले अभ्यर्थी शुक्रवार को रवाना होने लगे हैं। परीक्षा में नकल व अवैधानिक गतिविधियों पर रोक के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के बार मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं।
दो पारियों में होने वाली परीक्षा के लिए पहली पारी का समय सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक तथा दूसरी पारी दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगी।अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश किराड़ ने बताया कि अलवर जिले में पटवार भर्ती परीक्षा के लिए कुल 70 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। प्रत्येक पारी में 23 अक्टूबर व 24 अक्टूबर को 22 हजार 422 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इस परीक्षा के प्रारम्भ होने से आधे घंटे पहले प्रवेश देना शुरू किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने की घंटी बजने के बाद किसी को परीक्षा केन्द्र के भीतर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
अनुपस्थित रहने पर होगी सख्त कार्रवाई
अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर ने बताया कि पटवार भर्ती परीक्षा में ड्यूटी से अनुपस्थित रहने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी परीक्षा केन्द्रों के पर्यवेक्षकों से डयूटी पर अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची मंगवाई गई है। परीक्षा डयूटी से अनुपस्थित रहने पर उन्हें नोटिस देने एवं अन्य सख्त कार्रवाई की जाएगी।
ठहराने की व्यवस्था की : उपखंड अधिकारी अलवर को परीक्षार्थियों के ठहराव करने के लिए प्रभारी नियुक्त किया है। जिला मुख्यालय पर स्थित धर्मशालाओं में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क ठहराने एवं मैरिज गार्डन एसोसिएशन के सदस्यों ने परीक्षार्थियों को निर्धारित न्यूनतम शुल्क पर ठहराने पर अपनी सहमति दी है।

नगर विकास न्यास अलवर की ओर से सामुदायिक भवनों पर परीक्षार्थियों को ठहराने व्यवस्था की गई है। इसी प्रकार नगर परिषद अलवर की ओर से रैन -बसेरों में परीक्षार्थियों को ठहराने एवं इन्दिरा रसोइयों के माध्यम से आवश्यकतानुसार भोजन निर्धारित दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर मास्क वितरण व्यवस्था के साथ मेडिकल मोबाइल टीमों का गठन किया गया है।
भरतपुर व दौसा जिलों से आएंगे परीक्षार्थी
अलवर जिले में परीक्षा देने के लिए भरतपुर व दौसा जिलों से अभ्यर्थी आएंगे। इनमें पहले दिन भरतपुर के करीब 16 हजार व दौसा जिले के करीब 7 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं रविवार को अलवर के करीब 16 हजार व दौसा जिले के करीब 7 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

अभ्यर्थी आधी बाजू की शर्ट पहन सकेंगे
इस परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए आधी बाजू की शर्ट, टी शर्ट, पैंट, हवाई चप्पल व स्लीपर पहनना होगा। इसी प्रकार महिलाओं के लिए आधी बाजू का सूट व सलवार या साड़ी व ब्लाउज , हवाई चप्पल, स्लीपर, बालों में साधारण रबर बैंड ही पहना जा सकेगा। इसी प्रकार महिलाएं किसी भी तरह के जेवरात, कान की बाली, अंगूठी, ब्रेसलेट व धूप का चश्मा परीक्षा केन्द्र के भीतर पहनकर नहीं जा सकेंगे।

जांच के लिए 15 उडऩ दस्ते बनाए
अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर डॉ. सुनीता पंकज ने बताया कि पटवार भर्ती परीक्षा के लिए 15 उडऩदस्ते बनाए गए हैं। वहीं 15 उप समन्वयक लगाए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 7.30 बजे तक परीक्षा के पेपर पहुंचाना अनिवार्य किया गया है। परीक्षा के पेपर गुरुवार को ट्रेजरी में रखवाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो