scriptपौधरोपण कर संरक्षण का लिया संकल्प, धरती पर हरियाली लाने का यही विकल्प….पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

पौधरोपण कर संरक्षण का लिया संकल्प, धरती पर हरियाली लाने का यही विकल्प….पढ़ें यह न्यूज

राजस्थान पत्रिका का हरियाळो राजस्थान अभियान से प्रेरणा लेकर सरकारी ​शिक्षण संस्थानों व आसपास के ​परसिर में किया पौधरोपण।

अलवरJul 10, 2024 / 04:34 pm

Ramkaran Katariya

मालाखेड़ा. राजस्थान पत्रिका का हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बालेटा में पौधरोपण किया गया। मानसून सक्रिय होने के साथ ही पत्रिका के अभियान से प्रेरणा लेकर प्रधानाचार्य एवं समस्त विद्यालय स्टाफ के सहयोग से विद्यालय के आसपास पौधे लगाए गए। प्रधानाचार्य संगीता गौड़ ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाना चाहिए। पौधे हरियाली व शुद्ध वायु का विकल्प है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य, विद्यालय स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने संकल्प लिया कि पौधे लगाने के बाद इनकी देखरेख भी करेंगे।
………………

11 पौधे लगाए

प्रतापगढ़.पडाक छापली राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मंगलवार को राजस्थान पत्रिका के हरियाळों राजस्थान अभियान से प्रेरित होकर प्रधानाचार्य प्रकाश चंद मीणा की देखरेख में विद्यालय स्टाफ व विद्यार्थियों ने विद्यालय परिसर में ग्यारह पौधे लगाकर उनके पालन-पोषण व सुरक्षा की
जिम्मेदारी ली। प्रधानाचार्य मीणा ने कहा कि पौधे धरती के श्रृंगार होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को पौधा लगा उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

………………

राजकीय विद्यालय परिसर में लगाए पौधे

कठूमर. राउमावि कठूमर में पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत पौधरोपण प्राचार्य विराज चौहान के नेतृत्व में किया। स्कूल परिसर में 100 पौधे लगाए। कार्यक्रम के तहत परिक्षेत्र में एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर व्याख्याता उमेश चौधरी, राम भारद्वाज सहित स्टाफ व बच्चे मौजूद थे। इसी तरह सरकारी कॉलेज कठूमर में औषधि युक्त पौधे का सहायक आचार्य डॉ. राकेश कुमार के सानिध्य में पौधरोपण किया। इस मौके पर कंप्यूटर सहायक कुलदीप, मानसिंह व छात्रा वर्षा, शिवानी, हंस, खुशबू शर्मा, छवि शर्मा आदि मौजूद रहे। उपखंड मुख्यालय स्थित नवीन कोर्ट परिसर में न्यायाधीश राघवीगोविल ने पौधरोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। न्यायाधीश गोविल ने सभी को इसमें योगदान देने को कहा।
……………

बच्चों ने लगाए पौधे

नौगांवा. समीपवर्ती गांव खोहर में पत्रिका के हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत पौधरोपण किया। राजकीय विद्यालय के संस्था प्रधान रामस्वरूप ने बताया कि सीबीईओरामगढ रमेश गांधी, आरपी श्याम लाल शर्मा, सौरभ पारीक, सरपंच प्रतिनिधि मोहन सैनी सहित अध्यापकों एवं बच्चों ने भिन्न-भिन्न किस्मों के पौधों का रोपण किया। गांव बीजवा और डावरी में भी ग्रामीणों और महिलाओं सहित स्कूली बच्चों ने पौधरोपण किया।
………………

201 पौधे लगाए

रैणी. पत्रिका के अभियान के तहत इटौली, कोड़िया गांवों में ग्राम पंचायत की ओर से पौधरोपण किया। सरपंच धर्मराज मीणा ने बताया कि 201 पौधे कोडिया श्मशान घाट एवं इटोली के राउमावि खेल मैदान एवं दानपुर रावि सहित विभिन्न जगहों पर पौधे लगाए।
………………….

नि:शुल्क पौधों का वितरण भी किया गया।

लक्ष्मणगढ़. पौधरोपण अभियान के तहत अशोका फाउंडेशन की ओर से पौधे वितरित किए। फाउंडेशन अध्यक्ष डॉ. सोनिया धीरज जैन ने बताया कि हरसाना, बिचगांवा, खेडा मंगलसिंह, झालाटाला, सेहरा, गोठडा, हसनपुर, नारनौल व लक्ष्मणगढ स्थित उमावि में पौधरोपण किया। लक्ष्मणगढ तहसील के सभी 24 पीईईओ तथा 2 यूसीईईओ में भी पौधरोपण किया जाएगा। इस अवसर पर पौधों का वितरण भी किया जाएगा। कोई भी पर्यावरण प्रेमी नि:शुल्क पौधे प्राप्त कर सकता है।
………………

पौधों के संरक्षण की दिलाई शपथ

राजगढ़. राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कस्बे के शिक्षण संस्थानों में पौधरोपण किया। राव एजुकेशन कोठीनारायणपुर परिसर में जामुन का पौधा लगाकर डाइट प्राचार्य सुबेसिंह यादव व कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राव सज्जन सिंह, राव बीएड कॉलेज प्राचार्य डॉ. सविता यादव ने कार्यक्रम का श्रीगणेश किया। विद्यार्थियों को इनके देखरेख की जिम्मेदारी की शपथ दिलाई।
……………

बच्चों ने खोदे गड्ढ़े

अकबरपुर. राउमावि खेल प्रांगण में बच्चों एवं विद्यालय स्टाफ ने पौधे लगाए। उन्हें सुरक्षित रखने का संकल्प लिया। अध्यापिका सरोज मीणा, प्रधानाचार्य अमित वशिष्ट ने बताया कि विद्यालय प्रांगण में पौधे लगाए। बच्चों के ग्रुप बनाए। एक ग्रुप में 10 बच्चे शामिल किए। विद्यालय में करीब 3500 पौधे जगह चिन्हित कर लगाए जाएंगे।
…………….

250 पौधे लगाए

थानागाजी. पत्रिका के अभियान से प्रेरित होकर पंचायत अजबगढ़ की ओर से अमृत सरोवर सावलदास आश्रम परिसर में विभिन्न किस्म के 250 पौधे लगाए। सरपंच उगन्ता संजय सैनी के साथ ग्रामीणों उनकी सार संभाल की जिम्मेदारी ली। सभी लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया।

Hindi News/ Alwar / पौधरोपण कर संरक्षण का लिया संकल्प, धरती पर हरियाली लाने का यही विकल्प….पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो