scriptराजस्थान में दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आई यह खबर, जानकार ख़ुशी से झूम उठेंगे विद्यार्थी | Rajasthan Board 10th And 12th Exam Latest Update | Patrika News

राजस्थान में दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आई यह खबर, जानकार ख़ुशी से झूम उठेंगे विद्यार्थी

locationअलवरPublished: Feb 27, 2021 10:34:28 am

Submitted by:

Lubhavan

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी है। विद्यार्थियों को इस बार अतिरिक्त समय मिला है।

Rajasthan Board 10th And 12th Exam Latest Update

राजस्थान में दसवीं और बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आई यह खबर, जानकार ख़ुशी से झूम उठेंगे विद्यार्थी

अलवर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की परीक्षाएं 6 मई से प्रारंभ होंगी, जबकि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से प्रारंभ हो रही है। बोर्ड ने समय सारणी भी जारी कर दी है। अलवर जिले में बोर्ड परीक्षा में एक लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि विद्यार्थियों को चाहिए कि अब महीने के नहीं बल्कि साठ दिन की योजना बना कर अच्छे अंक कैसे प्राप्त किए जाए इसकी व्यूह रचना करनी चाहिए ।
इस बारे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा के विशेषज्ञ राजेश मुखीजा ने बताया कि विद्यालयों में पहले ऑन लाइन और अब ऑफ लाइन अधिकतर कोर्स शिक्षकों ने पूर्ण करवा दिया है । विद्यार्थियों को चाहिए कि उन टॉपिक को अच्छे से याद करना शुरू कर दें । घर पर एक निर्धारित समय सारणी बनाकर सभी विषयों की उचित तैयारी करनी चाहिए । गणित के सवाल ,विज्ञान के चित्र तथा सूत्र इत्यादि को लिखकर याद करना चाहिए । जिन विषयों में पेपर के बीच अंतराल कम है उसकी उसी के अनुसार ही पहले से ही तैयारी करनी चाहिए। इस समय मौसम भी अच्छा है। इसको देखते हुए विद्यार्थियों को चाहिए कि सुबह जल्दी उठकर सुबह 8 बजे तक अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं। विद्यालय से आने के बाद शाम को भी लगभग 3 घंटे अच्छे से पढ़ सकते हैं । जिन विषयो में कठिनाई महसूस हो रही है अपने शिक्षकों से उनके बारे में मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए अभी समय है। अभिभावकों को भी चाहिए कि वह शेष बचे 2 महीने अपने बच्चों पर विशेष ध्यान दें तो विद्यार्थी अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे ।
इसी प्रकार प्रायोगिक परीक्षा भी सीबीएसई की मार्च में तथा राजस्थान बोर्ड की अप्रैल में होने की संभावना है। विद्यार्थियों को उसी के अनुसार प्रायोगिक कार्य भी कर लेना चाहिए तथा भौतिक के प्रयोग ,रसायन के अनुमापन व मूलक तथा जीव विज्ञान के प्रयोगों को भी अच्छे से याद कर लेना चाहिए।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सभी विषयों का मॉडल पेपर जारी किए हैं । इस बार पाठ्यक्रम में लगभग 40 प्रतिशत की कमी हुई है अच्छे अंक प्राप्त करना बहुत आसान है । बहु विकल्पी तथा छोटे प्रश्नों की तैयारी अच्छे से कर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो