scriptविद्यार्थियों का स्तर जानने तथा परीक्षा परिणाम सुधारने में मिलेगी सहायता…पढ़ें यह न्यूज | Teachers will get academic feedback through the Assessment-3 program, which is a progressive step in the education of Rajasthan. | Patrika News
अलवर

विद्यार्थियों का स्तर जानने तथा परीक्षा परिणाम सुधारने में मिलेगी सहायता…पढ़ें यह न्यूज

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम आंकलन-3 कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षकों को एकेडमिक फीडबैक मिलेगा। किन दक्षताओं पर ज्यादा ध्यान देना है और किन विद्यार्थियों को शिक्षकों की सहायता चाहिए, इससे परीक्षा परिणाम को सुधारने में सहायता मिलेगी।

अलवरApr 29, 2024 / 04:36 pm

Ramkaran Katariya

नौगांवा. राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम आंकलन-3 कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को किया गया। कार्यालय पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर के निर्देशानुसार राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम आंकलन-3 को लेकर आयोजित परीक्षा के सम्बन्ध में संबन्धित ब्लॉक के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी की ओर से परीक्षा सामग्री पीईईओ के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय तक पहुंचाई गई है।
जिला शिक्षा अधिकारी नेकीराम ने बताया कि आंकलन के परिणाम से शिक्षकों को एकेडमिक फीडबैक मिलेगा। किन दक्षताओं पर ज्यादा ध्यान देना है और किन विद्यार्थियों को शिक्षकों की सहायता चाहिए? इससे परीक्षा परिणाम को सुधारने में सहायता मिलेगी। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए उक्त कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को विद्यालय में उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया है। विद्यार्थियों को अभ्यास के लिए दक्षता सूची पिटारा लिंक और दैनिक अभ्यास प्रश्नों के उपयोग से शिक्षकों की ओर से अभ्यास कार्य करवाया गया है।
इस सम्बन्ध में प्रत्येक दिन की परीक्षा की ओसीआर पत्रक को एप के माध्यम से शिक्षक स्कैन करते हुए अपलोड करेंगे। सभी कक्षाओं के लिए ओसीआर अपलोड की अंतिम तिथि एप के माध्यम से 3 मई तथा शाला दर्पण मॉड्यूल के माध्यम से 5 मई निधारित की गई है। 7 मई को परीक्षा परिणाम के साथ ही आरकेएसएमबीके का परिणाम भी जारी होगा।
उड़नदस्तों ने किया निरीक्षण

जिला शिक्षा अधिकारी नेकीराम ने बताया कि परीक्षा को लेकर उड़नदस्तों का गठन किया है, जिसमें सभी ब्लाँक के सीबीईओ को जिम्मेदारी दी गई है। जिला स्तर के उड़नदस्तों में जिला शिक्षा अधिकारी, एडीपीसीसमसा सहित प्राचार्य डाइट को लगाया है। निदेशालय स्तर से भी पर्यवेक्षक लगाए है, जिनकी ओर से परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

Home / Alwar / विद्यार्थियों का स्तर जानने तथा परीक्षा परिणाम सुधारने में मिलेगी सहायता…पढ़ें यह न्यूज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो