scriptशिशुओं की जान खतरे में, जिला मुख्यालय पर हांफने लगे चिकित्सा विभाग के संसाधन | The lives of infants are in danger, the resources of the medical depa | Patrika News

शिशुओं की जान खतरे में, जिला मुख्यालय पर हांफने लगे चिकित्सा विभाग के संसाधन

locationअलवरPublished: Oct 19, 2021 01:52:50 am

Submitted by:

Pradeep

एक दिन में पांच हजार बच्चे बुखार और मौसमी जनित रोगों के हो रहे शिकार

शिशुओं की जान खतरे में, जिला मुख्यालय पर हांफने लगे चिकित्सा विभाग के संसाधन

शिशुओं की जान खतरे में, जिला मुख्यालय पर हांफने लगे चिकित्सा विभाग के संसाधन

अलवर. जिले में मौसम बदलाव बच्चों के लिए कहर बनकर आया है। एक दिन में पांच हजार बच्चे बुखार और मौसमी जनित रोगों के शिकार हो रहे हैं। अलवर जिला मुख्यालय पर शिशु चिकित्सालय में सरकारी संसाधन तंत्र विफल साबित हो रहे हैं। सरकारी ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों में मरीज बच्चों की संख्या से सभी बेड फुल हैं। परिजनों को प्लेटलेट्स कम पडऩे और अस्पताल में बच्चे को भर्ती कराने की चुनौती से जूझना पड़ रहा है। ब्लॉक स्तर पर बने सरकारी अस्पतालों में शिशुओं को भर्ती नहीं किया जा रहा है जिन्हें अलवर रेफर किया जा रहा है।
अलवर के राजकीय शिशु चिकित्सालय में सोमवार को सुबह वाली पारी में ५०० शिशु मरीज आए जबकि शाम वाली पारी में २०० से अधिक मरीज आए। इस हिसाब से एक ही दिन में ७०० से अधिक बच्चों को परिजन दिखाने लाए। इसके कारण सोमवार को आउटडोर विंग में परिजनों की लाइन लगी हुई थी और बहुत से परिजन नम्बर में और किसी को खड़ा करके खुद बैंच पर बैठ गए। गैलरी में ही काफी संख्या में परिजन लाइन में खड़े हुए थे।

भर्ती अस्पताल में लेकिन मरीज बच्चों को बाहर लेकर घूम रहे
पत्रिका रिपोर्टर को मरीज के परिजनों ने बताया कि हमारे बेड पर तीन बच्चे भर्ती है। तीनों तो बेड पर सो भी नहीं सकते। एेसे में दो बच्चों के अभिभावकों को बच्चों को लेकर बाहर बैठना पड़ता हैं। इंजेक्शन लगवाने के समय अभिभावक बच्चों को लेकर आ जाते है। मरीज के साथ आए परिजनों ने बताया कि यहां स्टूल तक बैठने को नहीं है।

तीस प्रतिशत मरीज आ रहे अन्य जिलों व राज्य से
राजकीय शिशु चिकित्सालय का हाल यह है कि यहां ४० बेड हैं जिनमें किसी पर २ और किसी पर ३ मरीज भर्ती है। हालात यह है कि यहां आने वाले मरीज अधिकतर समीपवर्ती जिलों और राज्यों से आ रहे हैं। अन्य जिलों से आने वाले मरीजों की संख्या ३० प्रतिशत तक पहुंच गई है। अस्पताल प्रशासन की सांसे फूलने लगी हैं। यदि इस तरह मरीजों की संख्या बढ़ती रही तो उनका इलाज करना मुश्किल हो सकता है।

एक बेड पर तीन मरीज भर्ती, लाचार परिजन
शिशु चिकित्सालय में पत्रिका टीम ने जाकर देखा तो वार्ड में कई बेडों पर तीन-तीन मरीज भर्ती थे। एेसे में बच्चों की उम्र अधिक होने पर बच्चों एवं अभिभावक को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

ब्लॉक स्तर पर पूरी सुविधाएं फिर भी भर्ती नहीं कर रहे
अलवर जिले के सभी ब्लॉक स्तरों पर बने राजकीय अस्पतालों में शिशु चिकित्सक हैं लेकिन वहां मरीज भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। हालात यह है कि इसका सारा भार अलवर जिला मुख्यालय के अस्पतालों पर पड़ रहा है। इस बारे में पिछले दिनों स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन अलवर आए तो उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को डांट लगाई कि जब ब्लॉक स्तर पर इलाज की पूरी सुविधाएं हैं तो वहां मरीजों को भर्ती क्यों नहीं किया जा रहा है लेकिन इसका कोई समाधान नहीं निकला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो