scriptChhattisgarhi Food: छत्तीसगढ़ जितना सुंदर है उतने ही स्वादिष्ट हैं यहां के व्यंजन, आप भी जरूर लें इनका स्वाद | Chhattisgarhi food: tasty food of Chhattisgarh | Patrika News
अंबिकापुर

Chhattisgarhi Food: छत्तीसगढ़ जितना सुंदर है उतने ही स्वादिष्ट हैं यहां के व्यंजन, आप भी जरूर लें इनका स्वाद

Chhattisgarhi Food: हर राज्य या जगह की अपनी-अपनी पहचान होती है, कोई स्वादिष्ट व्यंजनों (Tasty foods)के लिए प्रसिद्ध होता है तो कोई स्पेशल स्पॉट के लिए, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भी अपनी संस्कृति और पारंपरिक इतिहास है, यहां मुथिया, बरा, फरा जैसे स्वादिष्ट व्यंजन भी हैं जिसे देखकर मुंह में पानी आ जाता है

अंबिकापुरDec 09, 2021 / 12:40 pm

rampravesh vishwakarma

chhattisgarhi_food.jpg
Chhattisgarhi Food: भारत का हर राज्य किसी न किसी चीज के लिए फेमस है, कोई टूरिस्ट स्पॉट के लिए जाना जाता है तो कोई स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए। कोई प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के लिए जाना जाता है तो कोई ऐतिहासिक धरोहरों के लिए। छत्तीसगढ़ भी ऐसा ही स्थान है जो अपनी संस्कृति (Chhattisgarh Culture) और पारंपरिक इतिहास समेटे हुए हैं। यहां का खान-पान, पहनावा, टूरिस्ट स्पॉट की एक अलग ही पहचान हैं। छत्तीसगढ़ के लोग यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों से वाकिफ तो हैं हीं, यदि आप भी छत्तीसगढ़ घूमने आते हैं तो कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों का लुत्फ जरूर उठाएं। छत्तीसगढ़ जितना सुंदर है उतना ही यहां के व्यंजन भी स्वादिष्ट हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे यहां आकर जरूर चखें…

आमत
यहां के बस्तर क्षेत्र में आमत काफी मशहूर है, यह एक तरह से सांबर है जिसमें कई तरह की सब्जियों से तैयार किया जाता है। यहां के लोग इसे पारंपरिक तरीक से बनाते समय बांस की लकडिय़ों का उपयोग करते हैं। इसे खासतौर पर विशेष अवसरों पर मेहमानों को परोसा जाता है।
Chhattisgarhi food
IMAGE CREDIT: tasty sambar
बफौरी
छत्तीसगढ़ की बफौरी एक फेमस डिश है जिसे खाने के बाद इसका स्वाद भुला नहीं जा सकता है। बफौरी को बेसन और कई सब्जियों तथा मसालों से तैयार किया जाता है। यहां आने वाले पर्यटकों द्वारा भी इसे काफी पसंद किया जाता है। कोलेस्टेरॉल की बीमारी से बचना है तो इस डिश को जरूर खाएं।
Chhattisgarhi food
IMAGE CREDIT: Chhattisgarh tasty foods
मुथिया
मुथिया चावल के आटे के घोल और कई मसालों से तैयार किया जाता है। यह भी छत्तीसगढ़ के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। असल में ये एक प्रकार की पकौड़ी होती है, जिसे तेल में तलकर सुबह की चाय के साथ या शाम की चाय के साथ परोसा जाता है। अगर आप छत्तीसगढ़ में हैं तो नाश्ते की शुरुआत इससे ही करें।
Muthiya
IMAGE CREDIT: Tasty food
फरा
फरा खाने में एकदम मोमोज जैसी लगेगी। देखने में भी यह मोमोज जैसी होती है। चावल के आटे और उड़द दाल के पेस्ट से इसे तैयार किया जाता है। यह छोटे-छोटे बॉल्स की तरह होती है जिसका स्वाद काफी चटपटा होता है। फरा को घी और गोभी की सब्जी के साथ परोसा जाता है।
Chhattisgarhi food
IMAGE CREDIT: Chhattisgarhi food Fara
बरा (बड़ा)
बरा या बड़ा से आप सब अच्छे से वाकिफ होंगे। यह भी छत्तीसगढ़ का एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे उड़द की दाल में हल्का प्याज डालकर बनाया जाता है। इसे टमाटर-मिर्च और इमली की चटनी के साथ खाया जाता है। शादी-ब्याह के अवसर पर भी इसे बनाया जाता है।
Chhattisgarhi food bara
IMAGE CREDIT: Chhattisgarh tasty food
खुरमा
अब तक आपको छत्तीसगढ़ के चटपटे डिश के बारे में बताया गया है अब हम आपको मिठी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं, इसका नाम खुरमा है।
Chhattisgarhi food Khurma
IMAGE CREDIT: Chhattisgarh delicious food
यह छत्तीसगढ़ राज्य की मशहूर मीठी डिश है, जिसे गाढ़े दूध और सेवइयों के साथ बनाया जाता है। यहां आने के बाद इसका स्वाद (Taste) भी जरूर लें।

Home / Ambikapur / Chhattisgarhi Food: छत्तीसगढ़ जितना सुंदर है उतने ही स्वादिष्ट हैं यहां के व्यंजन, आप भी जरूर लें इनका स्वाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो