अंबिकापुर में 2 और कोरोना पॉजिटिवों ने तोड़ा दम, अब तक 22 की मौत, आज मिले 67 नए संक्रमित

Corona positive death: कोरोना के संक्रमण (Covid-19) के साथ मौत के भी बढ़ते जा रहे आंकड़े, सरगुजा जिले में हर दिन करीब 5 दर्जन मिल रहे नए कोरोना पॉजिटिव (Corona positive)

By: rampravesh vishwakarma

Published: 24 Sep 2020, 10:07 PM IST

अंबिकापुर. जिले में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। हर रोज दर्जनों की संख्या में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। शहर की स्थिति अब भयावह होती जा रही है। कोरोना से अब मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं। 12 घंटे के अंदर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड वार्ड में कोरोना पॉजिटिव एक महिला व पुरूष की मौत (Corona positive death) हो गई।

महिला की मौत के दो घंटे बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अस्पताल प्रशासन ने दोनों शव के अंतिम संस्कार हेतु परिजन द्वारा किए गए क्लेम के अनुसार जिला प्रशासन को अंतिम सूचित कर दिया है।

वहीं अब तक कोरोना से 22 लोगों की की जान जा चुकी है। इधर गुरुवार को सरगुजा जिले में 67 नए पॉजिटिव मिले हैं। इनमें अंबिकापुर शहर व ब्लॉक के 51 संक्रमित हैं।


जिले में कोरोना संक्रमण (Covid-19) अब जानलेवा साबित हो रहा है। संक्रमण के साथ-साथ मौत के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक जिले में कोरोना से 22 लोगों की मौत (Corona positive death) हो चुकी है।

बुधवार की शाम को मनेन्द्रगढ़ निवासी 62 वर्षीय पुरूष को कोरोना पॉजिटिव (Covid-19) रिपोर्ट आने पर इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया था। उसे सांस लेने में परेशानी थी और पूर्व में भी डायबिटिज से पीडि़त था।

सांस लेने में परेशानी होने व स्थिति गंभीर होने पर चिकित्सक उसे वेंटीलेटर पर रख कर इलाज कर रहे थे। यहां इलाज के दौरान रात में उसकी मौत हो गई। वहीं दूसरी मौत गुरुवार की सुबह एक 65 वर्षीय महिला की हुई है। वह शहर से लगे दरिमा थाना क्षेत्र के ग्राम कतकालो की रहने वाली थी।

उसे बुधवार की शाम अचानक सांस लेेने में परेशानी होने पर परिजन द्वारा भर्ती कराया था। यहां चिकित्सक उसे कोरोना संदिग्ध मानते हुए आइसोलेशन (Isolation) में रख कर इलाज कर रहे थे। गुरुवार की सुबह रिपोर्ट आने से पहले ही उसकी मौत हो गई।


गंभीर मरीजों के लिए अस्पताल के आईसीयू में अब जगह नहीं
अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Ambikapur Medical college hospital) में बने कोविड वार्ड में 67 मरीज भर्ती हैं। इसमें 10 मरीजों की स्थिति गंभीर है। इन मरीजों को आईसीयू में रख कर इलाज किया जा रहा है।

अस्पताल में मात्र 10 बेड का आईसीयू है। पूरे बेड मरीजों से भरे हुए हैं। वहीं जिले में हर रोज दर्जनों की संख्या में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। गंभीर मरीजों के आने पर अब आईसीयू में रखना मुश्किल हो जाएगा।


कंटेनमेंट में लोग कर रहे सहयोग
बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा लागू किए गए 7 दिन के लॉकडाउन में शहरवासियों का भी सहयोग मिल रहा है। जिस तरह से जिले में मरीजों की संख्या बढ़ रही है व मौत के भी आंकड़े बढ़ रहे हैं, ऐसे में कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए लोग भी प्रशासन का पूरा सहयोग कर रहे हैं।

लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे दिन गुरुवार को भी शहर की सडक़ों पर सन्नाटा पसरा रहा। इक्का-दुक्का लोग ही आवाजाही करते नजर आए।


12 सौ से ज्यादा मरीज हो चुके हैं स्वस्थ
जिले में जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं उसी रफ्तार में मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो रहे हैं। सरगुजा में अब तक 2 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। वहीं जिले का रिकवरी रेट भी काफी अच्छा रहा है। अब तक 12 सौ से ज्यादा मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।


अब तक 44 हजार 477 की हो चुकी है जांच
पिछले दो महीने से जिले में कोरोना की जांच में काफी तेजी आई है। हर रोज मानें तो 800 से 900सैंपलों की जांच की जा रही है। जिले में 13 हजार 553 आरटीपीसीआर, ट्रू नॉट से 2913, एंटीजेन 28011 सैंपलों की जांच की जा चुकी है, यानि जिले में 44 हजार 477 सैंपलों की जांच हो चुकी है।

COVID-19 COVID-19 virus
Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned