scriptसरगुजा को पहले चरण के लिए मिलेगी 13 हजार कोविशील्ड वैक्सीन, कल पहली खेप पहुंचने की संभावना | Covid vaccine: Surguja to get 13000 coviciled vaccine for first phase | Patrika News

सरगुजा को पहले चरण के लिए मिलेगी 13 हजार कोविशील्ड वैक्सीन, कल पहली खेप पहुंचने की संभावना

locationअंबिकापुरPublished: Jan 13, 2021 10:23:05 pm

Covid vaccine: पहले चरण (First phase) में डॉक्टरों व हेल्थ वर्कर्स, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगेगी वैक्सीन (Vaccine), सीएमएचओ ने बताई क्या रखें सावधानी (Careful)

covid_vaccine_1.jpg
अंबिकापुर. सरगुजा में स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों के टीकाकरण (Vaccination) के लिए कोविशील्ड (Coviciled) के 13 हजार से अधिक टीके उपलब्ध कराए जाएंगे। सीएमएचओ पीएस सिसोदिया ने बताया कि सरगुजा में स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मियों के टीकाकरण के लिए टीकों की पहली खेप गुरुवार को पहुंचने वाली है।

स्वास्थ्य विभाग की 4 सदस्यीय टीम को वैक्सीन (Covid vaccine) के लिए रायपुर रवाना कर दिया गया है। जिले में टीकाकरण के लिए 6 सेंटर बनाए गए हैं। इसमें अंबिकापुर में नवापारा, होलीक्रॉस अस्पताल, मेडिकल कॉलेज अस्पताल, व जीवन ज्योति अस्पताल को सेंटर बनाया गया है।
जिलों में टीकों के वितरण, परिवहन और भंडारण की व्यवस्था की गई है। सीएमएचओ (CMHO) ने बताया कि जिले के सभी ब्लॉक में टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास किया जा चुका है। पहली खेप में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड के 13 हजार टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
यहां 13 हजार हेल्थ वर्करों का रजिस्ट्रेशन है। इसमें मितानिन व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से लेकर डॉक्टर तक शामिल है। वैक्सीन लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के चार कर्मचारियों को भेजा गया है। वैक्सीन भंडारण कक्ष तक टीकों के परिवहन के लिए इंसुलेटेड वैक्सीन वैन की व्यवस्था की गई है।
इसमें टीकों को अनुकूल तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से 8 डिग्री सेल्सियस तक रखा जाएगा। इसके लिए कोल्ड चैन प्वाइंट्स बनाए गए हैं। टीकों के सुरक्षित भंडारण और परिवहन के लिए क्रियाशील कोल्ड चेन प्वाइंट और कोल्ड चैन स्पेस उपलब्ध है।

स्वास्थ्य कर्मचारियों की हुई बैठक
कोरोना वैक्सीन (Covid vaccine) गुरुवार को जिले में पहुंचेगी। इससे पूर्व बुधवार को सीएमएचओ ने स्वास्थ्य कर्मचारियों की बैठक ली। इस दौरान सीएमएचओ ने कोरोना वैक्सीन के लिए बारीकियों को बताया गया। टीकाकरण के दौरान क्या सावधानी रखनी है इन सारे नियमों को बैठक में बताया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो