कोरोना से मृत व्यक्ति का नहीं था कोई अपना, स्वास्थ्य मंत्री की पहल पर इन 4 लोगों ने अर्थी को दिया कंधा

Health Minister: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (TS Singhdeo) की पहल पर ग्रामीणों ने पेश की मानवता (Humanity) की मिसाल, पीपीई किट (PPE kit) पहनकर पहुंचे मुक्तिधाम और रीति-रिवाज से दी अंतिम विदाई

By: rampravesh vishwakarma

Published: 04 May 2021, 11:45 PM IST

अंबिकापुर. कोरोना काल (Corona period) में विपरीत परिस्थितियों के बीच ही जन सेवा के साथ ही इंसानियत की कई मिसालें देखने को मिल रहीं हैं। ऐसा ही एक मामला ग्राम मेंड्राकला में देखने को मिला। दरअसल मेंड्राकला निवासी एक ग्रामीण की कोरोना से मृत्यु (Death from corona) हो गई, लेकिन उसके परिवार में अन्य कोई सदस्य नहीं था जो उसका अंतिम संस्कार कर सके।

ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdeo) की पहल पर गांव के ही 4 लोग सामने आए व पीपीई किट पहनकर मृतक के शव को कंधा देते हुए मुक्तिधाम ले गए। फिर यहां उसका रजवार समाज की रीति के अनुसार अंतिम संस्कार किया।

Read More: अंबिकापुर कोविड अस्पताल में कोरोना से नहीं रुक रहा मौत का सिलसिला, आज 7 संक्रमितों की गई जान


सरगुजा जिले के ग्राम मेंड्राकला निवासी हरभजन राजवाड़े कोरोना से संक्रमित हो गया था। मंगलवार को उसकी मृत्यु हो गई। कोविड प्रोटोकाल के तहत उसका अंतिम संस्कार किया जाना था, लेकिन उसके परिवार में अन्य कोई सदस्य नहीं था जो उसका अंतिम संस्कार कर सके।

इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को मिली। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने तत्काल जिला कांग्रेस के महामंत्री व पूर्व जिला पंचायत सदस्य मुनेश्वर राजवाड़े से बात कर मृतक का अंतिम संस्कार रीति-रिवाज से करने को कहा।

इसके बाद प्रशासन से सहयोग लेकर गांव के ही 4 लोग मुकेश, रामेश्वर, शीनू राजवाड़े व हंस राजवाड़े मृतक के अंतिम संस्कार हेतु सामने आए।

Read More: निजी अस्पताल ने कोरोना पीडि़त को 3 दिन में थमाया 2 लाख 64 हजार का बिल, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- थाने में शिकायत करो


पीपीई किट पहनकर अर्थी को दिया कंधा
इन चारों ने पीपीई किट पहनकर मृत की अर्थी को कंधा दिया। चारों उसे लेकिर मुक्तिधाम पहुंचे और रजवार समाज की रीति के अनुसार मृतक का अंतिम संस्कार (Funeral) किया। चारों युवाओं के इस कार्य की लोग सराहना कर रहे हैं।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned