scriptUPSC Result 2023: यूपीएससी में बलरामपुर जिले की रश्मि को मिला 881वां रैंक, सफलता के बताए ये मंत्र | UPSC Result 2023: Rashmi of Balrampur district got 881st rank in UPSC, told these mantras for success | Patrika News
अंबिकापुर

UPSC Result 2023: यूपीएससी में बलरामपुर जिले की रश्मि को मिला 881वां रैंक, सफलता के बताए ये मंत्र

संघ लोक सेवा आयोग ने घोषित किया फाइनल रिजल्ट, छत्तीसगढ़ के 4 प्रतिभागियों का हुआ चयन

अंबिकापुरApr 17, 2024 / 11:15 am

rampravesh vishwakarma

अंबिकापुर. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने फाइनल रिजल्ट की घोषणा कर दी है। इसमें बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ निवासी रश्मि पैंकरा ने भी सफलता हासिल की है। रश्मि को सिविल सर्विसेज में 881वां रैंक मिला है। वे फिलहाल महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं। उनकी सफलता से परिजनों व जिलेवासियों में हर्ष का माहौल है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। रश्मि के अलावा छत्तीसगढ़ से 3 अन्य प्रतिभागियों ने भी यूपीएससी क्लीयर किया है।

बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ निवासी रश्मि पैंकरा ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की है। उन्हें 881वां रैंक मिला है। उनके पिता रामधनी पैंकरा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, जबकि माता गृहणि हैं। वे 4 भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं।
पत्रिका से चर्चा के दौरान रश्मि पैंकरा ने बताया कि उनकी प्रारंभिक पढ़ाई शंकरगढ़ में जबकि 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने नवोदय विद्यालय में की।

दिल्ली के रामजस कॉलेज से उन्होंने वर्ष 2019 में गे्रज्यूएशन पूरा किया और फिर यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं। रश्मि ने बताया कि उन्हें चौथे प्रयास में यह सफलता मिली है। इस उपलब्धि से वे काफी खुश हैं।

सीजीपीएससी में भी मिली सफलता

रश्मि बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने सीजीपीएससी 2022 की परीक्षा में भी सफलता हासिल की थी। उनका चयन महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी के पद पर हुआ था। उन्होंने अक्टूबर 2023 में नौकरी ज्वाइन की थी। फिलहाल वे जशपुर जिले के बगीचा में पदस्थ हैं।

सफलता के बताए ये टिप्स

रश्मि पैंकरा ने बताया कि वे प्रतिदिन 7-8 घंटे पढ़ाई करती थीं। ड्यूटी के बाद भी वे लगातार पढ़ाई करती रहीं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों को उन्होंने सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि प्रतियोगी परीक्षा से न घबराएं। लगातार प्रयास करते रहें, सफलता जरूर मिलेगी।

Home / Ambikapur / UPSC Result 2023: यूपीएससी में बलरामपुर जिले की रश्मि को मिला 881वां रैंक, सफलता के बताए ये मंत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो