scriptअमरीका पर है 260 लाख करोड़ का कर्ज़! क्या है वजह, डिफॉल्ट से बचने के उपाय और संभव परिणाम? | America has about 31 trillion dollars debt | Patrika News
अमरीका

अमरीका पर है 260 लाख करोड़ का कर्ज़! क्या है वजह, डिफॉल्ट से बचने के उपाय और संभव परिणाम?

American Debt: अमरीका इस समय कर्ज़ के बोझ तले दबा हुआ है। जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे अमरीका पर डिफॉल्ट होने का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में जानना ज़रूरी है कि अमरीका पर कितना कर्ज़ है, इसकी क्या वजह है और अमरीका डिफॉल्ट होने से कैसे बच सकता है? आइए जानते हैं।

May 26, 2023 / 01:31 pm

Tanay Mishra

अमरीका पर है 260 लाख करोड़ का कर्ज़! क्या है वजह

अमरीका पर है 260 लाख करोड़ का कर्ज़! क्या है वजह

दुनियाभर में सबसे विकसित देशों की जब भी बात होती है, अमरीका (United States Of America) का नाम सबसे ऊपर रखा जाता है। अमरीका दुनिया में सबसे विकसित देश है। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर गौर किया जाए, तो इस मामले में भी अमरीका सबसे आगे है। अमरीकी अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अमरीका को सुपर पावर भी कहा जाता है। पर इस समय अमरीका एक बड़े संकट से जूझ रहा है। और वो संकट है कर्ज़। अमरीका कर्ज़ के बोझ तले दबा हुआ है और हर दिन यह कर्ज़ कम होने की जगह बढ़ रहा है।


कितना है कर्ज़?

अमरीका पर कर्ज़ की बात करें, तो यह कोई मामूली राशि नहीं है। अमरीका पर करीब 31.46 ट्रिलियन डॉलर्स का कर्ज़ है। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू करीब 260 लाख करोड़ रुपये है। इस कर्ज़ को बढ़ने में कई साल लगे हैं। कोरोना महामारी से पहले अमरीका पर 22.7 ट्रिलियन डॉलर्स का कर्ज़ था, जो 3 साल में ही करीब 10 ट्रिलियन डॉलर्स बढ़ गया।


क्या है अमरीका पर बढ़ रहे कर्ज़ की वजह?

अमरीका जब से एक अलग देश बना है, तब से ही उस पर कर्ज़ की शुरुआत हो चुकी है। 4 जुलाई, 1776 को अमरीका की एक देश के रूप में खोज हुई थी। उसके बाद 1 जनवरी, 1791 को अमरीका पर कर्ज़ की गणना की गई। उस समय अमरीका पर करीब 620 करोड़ रुपये का कर्ज़ था, जो समय के साथ बढ़ता चला गया।

इस कर्ज़ के बढ़ने की कई वजहें रही। इनमें महामंदी, सिविल वॉर, वर्ल्ड वॉर 1, वर्ल्ड वॉर 2, अफगानिस्तान, ईरान, रूस-यूक्रेन और इस तरह के दूसरे युद्धों में अमरीका की सैन्य भागीदारी, महंगा हेल्थकेयर, कम टैक्स रेवेन्यू के साथ ही कोरोना महामारी की वजह से भी अमरीका पर कर्ज़ बढ़ा। इसके अलावा भी दूसरी कुछ वजहें ऐसी रही जिनसे अमरीका पर कर्ज़ बढ़ता ही चला गया।

दरअसल दुनियाभर की कई सरकारें खर्चों को पूरा करने के लिए कर्ज़ लेती हैं। ये क़र्ज़ अलग-ा;आग देशों के साथ ही वर्ल्ड बैंक से भी लिया जाता है। पर जब खर्चे देश की कमाई पर भारी पड़ते हैं, तब खर्चों और कमाई के बीच असंतुलन की वजह से कर्ज़ बढ़ता चला जाता है और अमरीका के साथ भी ऐसा ही हुआ।

us_debt_1.jpg


अमरीका पर मंडरा रहा है डिफॉल्ट होने का खतरा

अमरीका पर कर्ज़ इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि अब उन पर डिफॉल्ट होने का खतरा मंडरा रहा है। जब किसी देश की सरकार कर्ज़ को चुका पाने में असमर्थ होती है, तब उसे डिफॉल्ट करार दिया जाता है। ऐसे में अमरीका की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा असर पड़ सकता है और देश की जनता पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा।

क्या है डिफॉल्ट से बचने का उपाय?

अमरीका में राष्ट्रपति जो बाइडन की सरकार कर्ज़ के मामले में डिफॉल्ट होने से बचने के लिए सभी ज़रूरी उपायों में लगी हुई है। बाइडन और उनकी पार्टी विपक्षी सांसदों को मनाने की कोशिश में लगे हुए हैं जिससे कर्ज़ की सीमा बढ़ाई जा सके। दरअसल अमरीका में क़र्ज़ की एक तय सीमा है। पर विपक्षी सांसद खर्चों में कटौती की बात पर अड़े हुए हैं। डिफॉल्ट होने से बचने के लिए अमरीका को कर्ज़ की सीमा बढ़ानी होगी और इसके लिए एक कानून पारित करना होगा।

अगर इस बारे में कानून पारित नहीं होता, तो अमरीका के सामने बड़ा आर्थिक संकट आ जाएगा। इससे बचने के लिए अमरीका को 14वां संविधान संशोधन लागू करना होगा, जिसके अनुसार अमरीका के कर्ज़ की वैधता पर सवाल नहीं उठाया जा सकेगा। पर यह भी आसान नहीं होगा, क्योंकि इससे देश में संवैधानिक संकट पैदा हो सकता है।

us_default_risk.jpg


डिफॉल्ट होने की स्थिति में संभव परिणाम

अगर अमरीका डिफॉल्ट होता है, तो देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा असर पड़ेगा। सिर्फ अमरीका की ही नहीं, वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर पड़ेगा। अमरीका में कई नौकरियों पर तलवार लटक सकती है जिससे बेरोज़गारी बढ़ेगी और मंदी का खतरा पैदा हो सकता है। इतना ही नहीं, अमरीकी स्टॉक मार्केट पर भी इसका बुरा असर पड़ सकता है। आसान शब्दों में कहा जाए, तो डिफॉल्ट होने की स्थिति में अमरीका की अर्थव्यवस्था की कमर टूट जाएगी।

यह भी पढ़ें

ज़िम्बाब्वे है दुनिया का सबसे दुःखी देश, जानिए क्या है भारत की स्थिति



Hindi News/ world / America / अमरीका पर है 260 लाख करोड़ का कर्ज़! क्या है वजह, डिफॉल्ट से बचने के उपाय और संभव परिणाम?

ट्रेंडिंग वीडियो