scriptAmerica: जो बिडेन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, H1B वीजा पर लिया बड़ा फैसला | America: Joe Biden overturns Trump's decision, takes big decision on H1B visa | Patrika News
अमरीका

America: जो बिडेन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, H1B वीजा पर लिया बड़ा फैसला

HIGHLIGHTS

बिडेन सरकार ने ट्रंप सरकार के एक और बड़े फैसले को पलट दिया है, जिससे सबसे अधिक भारतीय नागरिकों में खुशी की लहर है।
बिडेन सरकार ने H1B वीजा पर अहम फैसला लेते हुए इसकी मंजूरी दे दी है। यानी कि अब अमरीका में काम करने वाले प्रवासियों के जीवनसाथी भी वहां रह सकते हैं।

नई दिल्लीJan 27, 2021 / 10:39 pm

Anil Kumar

h1b_visa.jpg

America: Joe Biden overturns Trump’s decision, takes big decision on H1B visa

न्‍यूयॉर्क। अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ( President Joe Biden ) सत्ता संभालने के साथ ही ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं। शपथ लेने के सात दिनों के भीतर ही कई ऐतिहासिक फैसले लिए तो वहीं पूर्ववर्ती ट्रंप सरकार के कई फैसलों को पलट दिया।

इसी कड़ी में बिडेन सरकार ने ट्रंप सरकार के एक और बड़े फैसले को पलट दिया है, जिससे सबसे अधिक भारतीय नागरिकों में खुशी की लहर है। दरअसल, बिडेन सरकार ने H1B वीजा पर अहम फैसला लेते हुए इसकी मंजूरी दे दी है। यानी कि अब अमरीका में काम करने वाले प्रवासियों के जीवनसाथी भी वहां रह सकते हैं।

H1B Visa पर अमरीका ने दी सफाई, कहा – हमने कोई लिमिट तय नहीं की है

इससे पहले ट्रंप सरकार ने यह कहते हुए H1B वीजा पर रोक लगा दी थी कि इससे अमरीकियों को नुकसान हो रहा है। ट्रंप ने दलील दी थी कि यह अमरीका के लिए आर्थिक रूप से महत्‍वपूर्ण है। ट्रंप सरकार का मकसद अधिकतर विदेशी श्रमिकों को अमरीका से बाहर रखना था।

बता दें कि ओबामा प्रशासन ने H1B वीजाधारकों के जीवनसाथियों को H4 वीजा के तहत अमरीका में काम करने की अनुमति दी थी। लेकिन जब सत्ता परिवर्तन हुआ तो ट्रंप प्रशासन ने इसपर रोक लगाने की कोशिश की।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yy401

60 सांसदों के एक समूह ने बिडेन सरकार से किया था अनुरोध

मालूम हो कि अमरीका में 60 सांसदों के एक समूह ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन से वीजा के संबंध में पूर्ववर्ती ट्रंप प्रशासन की एक नीति को बदलने का अनुरोध किया था। सांसदों ने एच-4 वीजा प्राप्त लोगों के दस्तावेज की वैधता की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया था।

जो बाइडेन का बड़ा ऐलान, 6.50 लाख सरकारी वाहनों के बेड़े को इलेक्ट्रिक व्हीकल से बदलेंगे

बता दें कि H-1B वीजा आमतौर पर उन लोगों को जारी किया जाता है, जो रोजगार के आधार पर अमरीका के स्थायी निवासी का दर्जा हासिल करना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो H-1B वीजा अमरीका में काम करने वाले पेशेवरों के जीवनसाथियों को जारी किया जाता है।

वीजा धारकों में अधिकतर उच्च कौशल वाली भारतीय महिलाएं और भारतीय आईटी पेशेवर शामिल हैं। अमरीकी नागरिकता और आव्रजन सेवाएं (USCIS) विभाग द्वारा H-4 वीजा, H-1B वीजा धारकों के परिवार के सदस्यों (जीवन साथी और 21 साल से कम उम्र के बच्चों) के लिए जारी किया जाता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yy650

Home / world / America / America: जो बिडेन ने ट्रंप के फैसले को पलटा, H1B वीजा पर लिया बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो