जो बाइडेन का बड़ा ऐलान, 6.50 लाख सरकारी वाहनों के बेड़े को इलेक्ट्रिक व्हीकल से बदलेंगे

  • अमरीका सरकार द्वारा देशभर में इस्तेमाल होने वाले वाहन बदले जाएंगे।
  • सोमवार को अमरीकी राष्ट्रपति की घोषणा, 20 अरब डॉलर की लागत आएगी।
  • ज्यादातर विदेशी पुर्जों वाले अमरीका निर्मित वाहनों को भी नहीं लिया जाएगा।

वाशिंगटन। अमरीका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को बड़ी घोषणा की है। उन्होंने शपथ ली है कि अमरीका के सरकारी वाहनों के दस्ते को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदल दिया जाएगा। नए राष्ट्रपति प्रशासन ने क्लीन एनर्जी के अपने लक्ष्य को पाने के लिए करीब 6.50 लाख अमरीकी सरकारी वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लाने की बात कही है।

Must Read: 1600 किमी रेंज और चार्जिंग की जरूरत भी नहीं, लॉन्चिंग के दिन ही बिक गईं सारी इलेक्ट्रिक कारें

जो बाइडेन ने सोमवार को कहा, "संघीय सरकार के पास वाहनों का एक बहुत बड़ा बेड़ा है, जिसे हम अमरीका में बनाए जाने वाले स्वच्छ इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलने जा रहे हैं, और इन्हें अमरीकी श्रमिकों द्वारा बनाया गया है।"

इसके अलावा बाइडेन ने उन नियमों की भी आलोचना की जिनमें अमरीका सरकार द्वारा खरीदे जाने वाहनों का अमरीका में निर्मित होना जरूरी था, भले ही चाहे इनमें ज्यादातर पुर्जे गैर-अमरीकी देशों के लगे हुए हों।

बाइडेन ने कहा कि वह उन "कमियों" को भी बंद कर देंगे जो कि अमरीका निर्मित वाहनों के लिए विदेशों में निर्मित इंजन, स्टील और ग्लास जैसे प्रमुख भागों को बनाने की अनुमति देता है।

जरूर पढ़ेंः पुराने वाहनों के लिए 1 अप्रैल 2022 से बदल जाएगा यह नियम

हालांकि व्हाइट हाउस ने इस बात पर तुरंत उन सवालों के जवाब नहीं दिए कि बाइडेन ने वर्तमान वाहनों को बदलने के लिए कब तक की समयसीमा तय की है। अनुमान लगाया गया है कि वाहनों के इस बेड़े को बदलने के लिए 20 अरब अमरीकी डॉलर या इससे ज्यादा की लागत आ सकती है।

बता दें कि सोमवार को बाइडेन द्वारा हस्ताक्षरित किया गया "Buy America" (अमरीकी चीजें ही खरीदें) एग्जीक्यूटिव आदेश इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को निर्देशित नहीं करता है।

जनरल सर्विसेज एडमिनिस्ट्रेशन (जीएसए) के मुताबिक वर्ष 2019 तक अमरीकी सरकार के पास 6,45,000 वाहन थे, जिन्होंने 4.5 अरब मील की दूरी पर तय करने के लिए 37.5 करोड़ गैलन गैस और डीजल ईंधन की खपत की। अमरीकी सरकार ने 2019 में संघीय वाहन लागत पर 4.4 अरब डॉलर खर्च किए। जीएसए ने कहा कि अमरीकी सरकार के वाहनों में से जुलाई 2020 तक सिर्फ 3,215 इलेक्ट्रिक वाहन थे।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned