अमरीका में Mahatma Gandhi की मूर्ति से तोड़फोड़, चार साल पहले भारत ने इस शहर को दिया था उपहार

  • जोए बिडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद अमरीका में Mahatma Gandhi का अपमान
  • कैलिफोर्निया के डेविस शहर में गांधी की प्रतिमा से तोड़फोड़
  • चार वर्ष पहले भारत ने उपहार में दी थी मूर्ति

By: धीरज शर्मा

Published: 30 Jan 2021, 12:50 PM IST

नई दिल्ली। जो बिडेन ( Joe Biden ) के राष्ट्रपति बनने के बाद जहां भारत के साथ संबंधों को प्रगाढ़ करने के प्रयास बिडेन टीम की ओर से किए जा रहे हैं वहीं अमरीका ( America ) से इस बीच बड़ी खबर ने इन रिश्तों की मिठास को खट्टा कर दिया है।

दरअसल कैलिफोर्निया के डेविस शहर में महात्मा गांधी मूर्ति के साथ तोड़-फोड़ का मामले सामने आया है। डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा (Statue Of Mahatma Gandhi) के साथ अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की है। यह घटना 28 जनवरी को घटी है। भारत की ओर से इस घटना की निंदा की गई है।

महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया नमन, जानिए पीएम मोदी और राहुल गांधी ने क्या कहा

अमरीका में नए राष्ट्रपति जो बिडेन और भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के आने के बाद आपसी बेहतर संबंधों को लेकर चल रहे प्रयासों को बड़ा झटका लगा है।

महात्मा गांधी की 73वीं पुण्यतिथि से ठीक दो दिन पहले कैलिफोर्निया के डिवस शहर में बड़ी घटना घटी है। यहां के सेंट्रल पार्क स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ कुछ अज्ञात लोगों ने तोड़ फोड़ की है।

2016 में भारत उपहार में दी थी प्रतिमा
दरअसल जिस मूर्ति के साथ तोड़-फोड़ हुई है उसे भारत ने ही डेविस शहर को उपहार में दिया था। ये उपहार वर्ष 2016 में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद दिया गया था।

भारत ने की निंदा
भारत सरकार ने शहर में घटी इस घटना की निंदा की है। वाशिंगटन डी. सी. में भारत के दूतावास ने इस मामले को लेकर गहन जांच की मांग की है।

सख्त कार्रवाई की मांग
यही नहीं इस घृणित कार्य के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की भी मांग की है। सैन फ्रांसिस्को में भी भारत के महावाणिज्य दूतावास ने अलग से डेविस शहर और स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के समक्ष मामला उठाया है, जिस पर जांच शुरू कर दी गई है।

दिल्ली में इजरायल दूतावास के बाहर हुए बम धमाके पर पुलिस के हाथ लगा अहम सुराग, जानिए ब्लास्ट का 29-29 कनेक्शन

शुरू हुई जांच
इस घृणित घटना के बाद डेविस शहर के मेयर का बयान भी सामने आया है। उन्होंने इस घटना पर गहरा अफसोस जताया और बताया कि उन्होंने जांच शुरू कर दी है।

मेयर के मुताबिक ऐसा घृणित काम करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही, अमरीकी विदेश विभाग ने संदेश दिया है कि बर्बरता का यह कृत्य अस्वीकार्य है और अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर सजा दी जाएगी।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned