scriptकैलिफोर्निया: 20 हजार एकड़ तक फैली जंगल में लगी भयंकर आग, घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग | california wildfire spreading like a havoc people ask to evacuate | Patrika News
अमरीका

कैलिफोर्निया: 20 हजार एकड़ तक फैली जंगल में लगी भयंकर आग, घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग

इस हादसे में कई के मारे जाने की जानकारी मिल रही है। दर्जनों लोग अभी भी आग वाले इलाके में फंसे हुए हैं।

Nov 09, 2018 / 03:03 pm

Shweta Singh

california wildfire spreading like a havoc people ask to evacuate

कैलिफोर्निया: जंगल में लगी भयंकर आग, घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग

सैन फ्रांसिस्को। कैलिफोर्निया शहर में फिर से आग लगने की खबर आई है। जंगल में लगी इस भयंकर आग के कारण हजारों निवासियों को अपना घर को छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। बताया जा रहा है कि दर्जनों लोग अभी भी आग वाले इलाके में फंसे हुए हैं। इस बारे में अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उनके मुताबिक आग की लपटे करीब 150 फुट ऊंची उठती हुई देखी जा सकती है।

पूरा शहर आग की चपेट में

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जहां आग लगी है वो शहर उत्तरी कैलिफोर्निया शहर पैराडाइज राज्य की राजधानी सैक्रामेंटो से करीब 150 किमी उत्तर में है। शहर के काउंसिल के सदस्य स्कॉट लॉटर ने गुरुवार को मीडिया से कहा, ‘पूरा शहर आग की चपेट में है। सबकुछ लगभग तबाह हो चुका है।’ उन्होंने कहा आग बेहद भयावह है।

आसमान में धुएं की मोटी चादर

बता दें कि लॉटर को उनके परिवार के साथ सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया है। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में आग पेड़ों व राजमार्ग से लगे घरों को अपने चपेट में लेती दिख रही है। वीडियों में आसमान में धुएं की मोटी चादर दिख रही है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हवा और सूखी घास आग को बढ़ाने का काम कर रही है।

अब तक आग पर काबू नहीं

आग की खबर सबसे पहले गुरुवार को सुबह 6.30 मिनट पर आई थी और यह दोपहर बाद 2.30 बजे तक तेजी से 20,000 एकड़ में फैल गई। कैलिफोर्निया अग्निशमन विभाग ने कहा कि आग पर अब तक कोई नियंत्रण नहीं पाया गया है। इस इलाके में करीब 26 हजार लोग रहते हैं, जिनपर आग खतरा बनकर मंडरा रहा है।

आसपास के इलाके भी आ सकते हैं चपेट में

वहीं आग काबू न होने की स्थिति में आसपास के इलाकों भी इस आग की चपेट में आ सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि जंगल की आग का अगला निशाना पास सीको शहर हो सकता है। यहां की 93,000 आबादी वाला इलाका आग के रास्ते में ही है। जैसा कि जानकारी मिल रही है कि आग 35 मील पर घंटे की रफ्तार से (हवा की मदद से) आगे बढ़ रही है, ऐसे में ये आसपास के कई इलाकों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

Home / world / America / कैलिफोर्निया: 20 हजार एकड़ तक फैली जंगल में लगी भयंकर आग, घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो