ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री पद से हटाया, काफी समय से थे मतभेद

ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री पद से हटाया, काफी समय से थे मतभेद

Kapil Tiwari | Publish: Mar, 13 2018 07:59:11 PM (IST) | Updated: Mar, 13 2018 08:01:47 PM (IST) अमरीका

इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीका के इतिहास में पहली बार किसी महिला को CIA का नया डायरेक्टर बनाया है।

वॉशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक बड़ा डिप्लोमेटिक फेरबदल किया है। ट्रंप ने अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है। उनकी जगह पर CIA के डायरेक्टर माइक पोम्पियो को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है।

माइक पोम्पियो बने नए विदेश मंत्री
अमरीकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, 'माइक पोम्पियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे।' अपने ट्वीट में ट्रंप ने आगे लिखा है, 'रेक्स टिलरसन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद।' आपको बता दें कि माइक पोम्पियों अभी तक अमरीकी खुफिया एजेंसी CIA के डायरेक्टर थे। उनको विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी मिलने के बाद अब अपने पद से इस्तीफा देना होगा।

गिना हसपेल को बनाया है CIA का नया डायरेक्टर
वहीं दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के नए डायरेक्टर के तौर पर गिना हसपेल को नियुक्त किया है। अमरीका के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी महिला को CIA का डायरेक्टर बनाया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट किया, 'गिना हसपेल सीआईए की नई निदेशक होंगी और इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला होंगी। सभी को बधाई।'

काफी समय से विदेश मंत्री के बदलाव की आ रही थी खबरें
आपको बता दें कि काफी समय से विदेश मंत्री पद पर बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। मीडिया रिपोर्टस में ये लगातार कहा जा रहा था कि वाईट हाउस की तरफ से रेक्स टिलरसन को हटा कर उनकी जगह माइक पोम्पिओ को विदेश मंत्री बनाए जाने की योजना बनाई जा रही है। टिलरसन को हटाने पर काफी समय से विचार हो रहा था। हालांकि उस समय डोनाल्ड ट्रंप ने खुद ऐसी खबरों का खंडन किया था।

ट्रंप और टिलरसन में रहते थे मतभेद
रेक्स टिलरसन को उनके पद से हटाए जाने के पीछे की वजह साफ तौर पर यही मानी जा रही है कि विदेश नीति को लेकर आए दिन ट्रंप और टिलरसन के बीच मतभेद होते रहते थे। टिलरसन को जनवरी 2017 में विदेश मंत्री बनाया गया था। मित्र और शत्रु दोनों ही टिलरसन को ‘मिस्टर पर्फेक्शनिस्ट’ के रूप में याद करते हैं।

Ad Block is Banned