किम जोंग-डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात पर संकट के बादल, टल सकती है प्रस्तावित बैठक

डोनाल्ड ट्रंप के एक बयान के बाद इस बात की संभावना बढ़ सकती है उत्तर कोरिया-अमरीका की बीच टकराव अभी कम नहीं हुआ है।

By:

Published: 23 May 2018, 05:06 PM IST

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन के बीच अगले महीने प्रस्तावित वार्ता पर सवालिया निशान लग गया है। मंगलवार को व्हाइट हाउस में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के साथ बैठक में ट्रंप ने कहा कि किम जोंग-उन के के साथ उनकी निर्धारित बैठक में विलंब हो सकता है। ट्रंप के इस बयान के बाद दुनिया भर चर्चा जोरों पर चल रही है कि आखिर ऐसा क्या हो गया जिसकी वजह से डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग से मुलाकात करने में कतरा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अगले महीने सिंगापुर में 12 जून को होने वाली बैठक को अमरीका टाल सकता है।

बैठक में देरी के पीछे क्या है वजह?
दरअसल , उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि अगर अमरीका केवल उत्तरी कोरिया को अपने परमाणु कार्यक्रम को छोड़ने का दबाव बनान चाहता है तो प्योंगयांग सिंगापुर की बैठक के बारे में पुनर्विचार करेगा। इसके जवाब में अमरीका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा "अगर डोनाल्ड ट्रंप के साथ कोई षडयंत्र होता है तो किम जोंग उन के लिए बड़ी गलती होगी।" इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी उत्तर कोरिया को चेताया था। ट्रंप ने कहा था कि अगर किंग जोंग परमाणु कार्यक्रम छोड़ देते हैं तो वे सत्ता में बनें रहेंगे लेकिन वह अमरीका के साथ हुए समझौते को नहीं मानेंगे तो उत्तर कोरिया को तबाह कर दिया कर दिया जाएगा।

जानिए कौन किसके साथ?
अगर बात करें कौन देश किसके साथ है तो सबसे पहले बात आती है उत्तर कोरिया की। इस देश के शासक किम जोंग ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। इसके बाद अब जब अमरीका के राष्ट्रपति ट्ंप से बातचीत होनी है तो फिर से चीन जाकर शी जिनपिंग से मुलाकात की। इससे यह साबित होता है कि इस बातचीत में चीन की अहम भूमिका है। उधर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने अभी कल ही डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। यानी दक्षिण कोरिया के साथ अमरीका है और उत्तर कोरिया के साथ चीन है।

Donald Trump
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned