script15 सितंबर तक American कंपनी को Tik Tok नहीं बेचा गया तो लगेगा Ban: Donald Trump | Tik Tok is not sold to American company by 15 September, It will have Banned: Donald Trump | Patrika News

15 सितंबर तक American कंपनी को Tik Tok नहीं बेचा गया तो लगेगा Ban: Donald Trump

locationनई दिल्लीPublished: Aug 04, 2020 05:36:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( American President Donald Trump ) ने कहा है कि यदि 15 सितंबर तक टिक टॉक ( Tik Tok ) के अमरीकी कारोबार को किसी अमरीकी कंपनी ( American Company ) को नहीं बेचा गया तो इसे बैन कर दिया जाएगा।
इससे पहले भी ट्रंप अमरीका में टिक टॉक को बैन ( Tik Tok banned In America ) करने की बात कह चुके हैं।

tik tok ban in america

Tik Tok is not sold to American company by 15 September, It will have Banned: Donald Trump

वॉशिंगटन। चाइनीज कंपनी टिक टॉक ( Chinese Company Tik Tok ) को बैन करने को लेकर अब पूरी दुनिया में आवाजें उठने लगी है। इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( American President Donald Trump ) की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है। ट्रंप ने एक बयान में कहा है कि यदि 15 सितंबर तक टिक टॉक के कारोबार को किसी अमरीकी कंपनी को नहीं बेचा गया तो इसे बंद कर दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले रविवार को सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) ने इस बात की पुष्टि की थी कि चीनी कंपनी बाइटडांस ( Chinese Company Bytdans ) के लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक की अमरीकी शाखा को अधिग्रहीत करने की बातचीत चल रही है। टिक टॉक के अमरीकी कारोबार को खरीदने को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ( Satya Nadela ) और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई है।

भारत में Tik Tok बैन के बाद अमरीका में उठी मांग, सांसदों ने कहा देश के लिए गंभीर खतरा

राष्ट्रपति ट्रंप ने मीडिया से बातचीत करते हुए इससे पहले कहा था कि वह अमरीका में टिक टॉक को बैन करने पर विचार कर रहे हैं। फिलहाल इस पूरे मामले पर टिक टॉक की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vb0ic

15 सितंबर तक का मिला है वक्त

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस ( Microsoft and ByteDance ) ने अमरीका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में टिक टॉक के मालिकाना हक और उसके संचालन को लेकर बातचीत जारी है। उम्मीद है कि 15 सितंबर तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर अमरीका में टिकटॉक पर प्रतिबंध ( Tik Tok Banned ) लगाने के लिये आपात आर्थिक शक्तियों अथवा शासकीय आदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

White House का Chinese app Tik Tok पर बैन को लेकर बड़ा बयान, कुछ हफ्तों में होगा फैसला

गौरतलब है कि चीनी कंपनी बाइटडांस जो कि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी है, पर लगातार यूजर्स का डेटा चोरी करने का आरोप लगता रहा है। अभी हाल ही में भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर बढ़ते विवाद के बीच मोदी सरकार ( Modi Government ) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 59 चीनी ऐप्स को बैन ( 59 Chinese Apps Banned ) कर दिया, जबकि कुछ दिन पहले ही 47 अन्य ऐप्स को भी बैन किया गया। इसमें टिकटॉक व यूसी ब्राउजर जैसे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं।

भारत में टिकटॉक के बैन होने के बाद अमरीका में भी तेजी के साथ इसे बैन करने की मांग उठने लगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने कई बार इस बात को दोहराया और कहा कि बहुत जल्द ही टिकटॉक पर एक्शन लिया जाएगा। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ( US Secretary of State Mike Pompeo ) ने भारत सरकार की ओर से टिकटॉक के बैन किए जाने के फैसला का समर्थन किया और कहा कि अमरीका भी राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर इस तरह का कदम बहुत जल्द उठा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो