script

अमरीकी राज्य Montana में बैन के खिलाफ TikTok ने दर्ज किया मुकदमा, बैन हटाने की मांग

locationजयपुरPublished: May 23, 2023 11:41:03 am

Submitted by:

Tanay Mishra

State Of Montana Vs. TikTok: अमरीका में कुछ समय पहले मोन्टाना राज्य में चाइनीज़ वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए इसे बैन कर दिया गया था। अब इस बैन के खिलाफ टिकटॉक ने एक्शन लेने का फैसला लिया है।

montana_bans_tiktok.jpg

Montana bans TikTok

चीन (China) में बना शॉर्ट वीडियो होस्टिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) यूथ और बच्चों में काफी पॉपुलर तो है ही, साथ ही विवदों में भी। दुनियाभर में यह ऐप अपने वीडियो शेयरिंग फॉर्मेट की वजह से काफी पॉपुलर है, पर सिक्योरिटी और प्राइवेसी कारणों से विवादों में भी चल रहा है। भारत (India) में इसी वजह से इसे जून 2020 में बैन कर दिया जा चुका है। भारत में बैन के बाद ही इस चाइनीज़ ऐप से जुड़ा विवाद बढ़ा हो गया था। भारत में टिकटॉक बैन का बड़ा असर पड़ा और इसके चलते दुनिया के कई और देश भी टिकटॉक से सतर्क हो गए थे। कुछ समय पहले टिकटॉक के खिलाफ अमरीका (United States Of America) में एक बड़ा कदम उठाया गया और टिकटॉक को बैन करने के मामले में मोन्टाना (Montana) पहला अमरीकी राज्य बना।


टिकटॉक ने किया मुकदमा दर्ज

मोन्टाना में टिकटॉक पर लगे बैन के खिलाफ टिकटॉक ने मुकदमा करने का फैसला लिया है। टिकटॉक ने सोमवार को अमरीका के फेडरल कोर्ट में मोन्टाना में टिकटॉक पर लगे बैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी का देसी अंदाज़ : पापुआ न्यू गिनी में विदेशी लीडर्स को खिलाई दाल-रोटी और कुल्फी, जानिए और क्या-क्या खिलाया

टिकटॉक के प्रवक्ता ने जताया जीत का भरोसा


मुकदमा दर्ज कराने के बाद टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने इस बारे में बातचीत की। प्रवक्ता ने मोन्टाना राज्य में शॉर्ट वीडियो होस्टिंग ऐप पर लगे बैन को गलत बताया। साथ ही इस मुकदमे में जीत का भरोसा भी जताया।

मोन्टाना में क्यों किया गया टिकटॉक को बैन?

मोन्टाना में टिकटॉक को उसी वजह से बैन किया गया, जिस वजह से इसे भारत में बैन किया गया था। मोन्टाना के लॉ मेकर्स मानते हैं कि टिकटॉक चाइनीज़ कम्युनिस्ट पार्टी का एक टूल है जिसका इस्तेमाल प्राइवेट इन्फॉर्मेशन की चोरी के लिए किया जाता है। चीन इस प्राइवेट इन्फॉर्मेशन का गलत काम में भी इस्तेमाल कर सकता है। इसी वजह से मोन्टाना में टिकटॉक को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है। इससे पहले अमरीका में सभी सरकारी डिवाइसेज़ से भी टिकटॉक को बैन करने का फैसला लिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें

कौन है जेम्स मारापे? जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

ट्रेंडिंग वीडियो