scriptकौन है जेम्स मारापे? जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के पैर छूकर लिया आशीर्वाद | Who is James Marape? Papua New Guinea PM who touched PM Modi feet | Patrika News
विदेश

कौन है जेम्स मारापे? जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

Papua New Guinea PM’s Courteous Gesture Towards PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अपने 6 दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। इस दौरे के दौरान जब पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे तो वहाँ के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने कुछ ऐसा किया जिसने सबका दिल जीत लिया। उन्होंने पीएम मोदी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

जयपुरMay 22, 2023 / 04:04 pm

Tanay Mishra

james_marape_touches_pm_narendra_modi_feet.jpg

Papua New Guinea touches PM Narendra Modi’s feet

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) इस समय अपने 6 दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। इस दौरे के दूसरे चरण में पीएम मोदी रविवार को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) पहुंचे। पापुआ न्यू गिनी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ। पापुआ न्यू गिनी में जिस तरह पीएम मोदी का स्वागत हुआ, वैसे सूर्यास्त के बाद किसी का भी स्वागत नहीं होता। पर पीएम मोदी के लिए पापुआ न्यू गिनी के प्रोटोकॉल्स में एक दिन के लिए बदलाव कर दिया। देश के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे (James Marape) खुद भी पीएम मोदी के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर मौजूद रहे। इतना ही नहीं, पापुआ न्यू गिनी के पीएम मारापे ने पीएम मोदी के आने पर कुछ ऐसा किया जिसने सभी लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने पैर छूकर पीएम मोदी का आशीर्वाद लिया। पीएम मारापे के इस आदर भाव से कई लोग उनके मुरीद हो गए।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कौन हैं जेम्स मारापे?

पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे ने जिस आदर भाव और गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया, उससे उन्होंने कई लोगों का दिल जीत लिया। ऐसे में पापुआ न्यू गिनी के पीएम मारापे के बारे में थोड़ा और जान लेना ज़रूरी है। आइए उनके बारे में कुछ ज़रूरी बातों पर नज़र डालते हैं।

52 वर्षीय मारापे साल 2019 से पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री हैं।
मारापे पापुआ न्यू गिनी के 8वें प्रधानमंत्री हैं। वह पिछली सरकारों में कैबिनेट पदों पर भी रह चुके हैं।
मारापे पंगु पाटी राजनीतिक दल (Pangu Pati Political Party) के सदस्य हैं। मारापे ने 2019 में पीपुल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी (People’s National Congress Party) से इस्तीफा दिया था और फिर पंगु पाटी में शामिल हो गए थे।
मारापे की शिक्षा पर गौर करें, तो उन्होंने 1993 में पापुआ न्यू गिनी विश्वविद्यालय से कला में स्नातक किया है। इतना ही नहीं, उनके पास पर्यावरण विज्ञान में स्नातकोत्तर ऑनर्स और बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री भी है।

Home / world / कौन है जेम्स मारापे? जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो